Breaking News

गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब पहुंच पीएम मोदी ने टेका मत्‍था, कोई विशेष सुरक्षा मौजूद नहीं

पीएम मोदी आज सुबह सुबह गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब पहुंचे। यहां उन्होंने मत्‍था टेका। इसके बाद उन्होंने प्रार्थना की और कुछ देर वहीं पर बैठे। बता दे, आज सिखों के नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर का 400वें प्रकाश पर्व है। ऐसे में पीएम मोदी आज वह अचानक पहुंच गए। इस दौरन साथ कोई विशेष सुरक्षा नहीं दिखाई दी और न ही वह किसी विशेष सुरक्षा मार्ग के गुरुद्वारे में पहुंचे।

पहले ये बताया जा रहा था कि श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम मोदी श्री गुरु तेग बहादुर के स्मारक का लोकार्पण करेंगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। वह आज अचानक गुरुद्वारा पहुंचे और उन्होंने मत्‍था टेका। बता दे, इस विशालकाय स्मारक में गुरु के त्याग और बलिदान की जानकारी होगी। सेंट्रल वर्ज पर इसे 40 फीट ऊंचाई और 25 फीट चौड़ाई में बनाया गया ह। इसकी मोटाई सात फीट है।

 

मान्यताओं के अनुसार, जहां पर शीशगंज गुरुद्वारा बना है वहां मुगल बादशाह औरंगजेब के कहने पर एक जल्‍लाद ने श्री गुरु तेग बहादुर के साथ उनके शिष्‍यों का गला काट दिया था। वहीं औरंगजेब की ओर से धर्म परिवर्तन के नाम पर कई तरह के प्रलोभन भी दिए गए थे। इसके बाद गुरु तेग बहादुर के सामने उनके शिष्‍यों को मौत के घाट उतार दिया गया था। उन्होंने साफ कहा था कि शीश कटा सकते हैं पर केश नहीं। इसके चलते यह ऐतिहासिक गुरुद्वारा विश्व भर के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *