Breaking News

गिर गए सोने-चांदी के दाम, Gold हुआ काफी सस्ता, जानिए आज 8 जनवरी के ताजा दाम

सोने में भारी बढ़त के बाद अब तीसरे दिन में दूसरी बार गोल्ड की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. एमसीएक्स पर सोना फरवरी के वायदा भाव में 0.25 फीसद तक की गिरावट आई जिससे 10 ग्राम सोने के रेट 50,775 रुपये हो गए. इससे पहले सत्र में सोने के दाम में 0.85 फीसदी तक की तेजी आई थी. लेकिन ये एक ही दिन में सोने के 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम लुढ़कने के बाद आई थी. साल 2020 में अगस्त महीने में सोने के दाम उच्चतम स्तर पर पहुंचे थे और 56,200 रुपये हो गए थे. लेकिन इतने स्तर पर पहुंचने के बाद अब तक 10 ग्राम सोने के रेट में 6,000 रुपये की भारी गिरावट देखने को मिली है.

हालांकि, वैश्विक बाजार में गोल्ड की कीमत में मामूली गिरावट आई है. माना जा रहा है कि, अमेरिकी डॉलर में मजूबती और बॉन्ड यील्ड में तेजी के कारण सोने के दाम सस्ते हुए हैं.gold rate todayबात अगर चांदी की कीमतों की करें तो इसमें भी सुस्ती आई है. चांदी में 0.2 फीसदी तक की गिरावट आई है. जिसके बाद चांदी 27.05 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

बता दें, गुरुवार को दिल्ली के सर्राफा मार्केट में सोना 714 रुपये सस्ता हुआ था और 10 ग्राम सोने का रेट 50,335 रुपये हो गया. वहीं चांदी में 386 रुपये की गिरावट आई और इस तरह चांदी गुरुवार को 69,708 रुपये पर आ गई.gold silver price todayजानकारों की मानें तो बाजार में आने वाले समय में उठापटक इसी तरह जारी रह सकती है. क्योंकि राहत पैकेज पर कोरोना वायरस वैक्सीन का भारी असर देखने को मिलेगा. ऐसे में सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.

मालूम हो, 2020 अगस्त माह में जब सोना उच्चतम स्तर पर पहुंचा था जब शेयर बाजार में निवेशकों का काफी नुकसान हुआ था और उस वक्त घरेलू बाजार में सोने की डिमांड कम थी. लेकिन निवेशकों का रुझान सोने की तरफ ज्यादा था. अगस्त में जिस तरह सोने के दामों ने छलांग लगाई थी उससे माना जा रहा था कि आने वाले वक्त में सोने की कीमतें नया रिकॉर्ड बना सकती हैं. लेकिन तब से अभी तक सोना 6,000 रुपये सस्ता हुआ है जिससे ग्राहकों को राहत मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *