Breaking News

गडकरी ने की मनमोहन सिंह की तारीफ,’देश मनमोहन सिंह का ऋणी है’

केंद्रीय मंत्री सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की खुलकर तारीफ की है. गडकरी ने कहा कि आर्थिक सुधारों (economic reforms) के लिए देश मनमोहन सिंह का ऋणी है. मंगलवार को गडकरी यहां TIOL अवॉर्ड्स 2022 कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम का आयोजन ‘TaxIndiaOnline’ पोर्टल ने किया था.

केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि भारत में गरीब लोगों को इसके लाभ प्रदान करने के इरादे से एक उदार आर्थिक नीति की आवश्यकता है. 1991 में वित्त मंत्री के रूप में मनमोहन सिंह द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों ने भारत को एक नई दिशा दी, जिसकी वजह से एक उदार अर्थव्यवस्था की शुरुआत हुई है.

90 के दशक में सड़क के लिए धन जुटाने में सफल रहा था
गडकरी ने आगे कहा- ‘लिबरल इकोनॉमी के कारण देश को नई दिशा मिली, उसके लिए मनमोहन सिंह का देश ऋणी है.’ उन्होंने याद किया कि पूर्व प्रधानमंत्री सिंह द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों के कारण 1990 के दशक के मध्य में जब वे महाराष्ट्र में मंत्री थे, तब वहां सड़क बनाने के लिए धन जुटाने में सफल रहे थे. गडकरी ने कहा कि उदार आर्थिक नीति किसानों और गरीब लोगों के लिए है.

भारत को अधिक पूंजीगत व्यय निवेश की जरूरत
गडकरी ने ये भी कहा कि चीन इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि कैसे उदार आर्थिक नीति किसी भी देश के विकास में मदद कर सकती है. आर्थिक विकास को गति देने के लिए उन्होंने कहा कि भारत को अधिक पूंजीगत व्यय निवेश की आवश्यकता होगी. उन्होंने कहा- एनएचएआई आम आदमी से भी राजमार्गों के निर्माण के लिए धन जुटा रहा है.

NHAI का टोल राजस्व बढ़कर 1.40 करोड़ रुपए हो जाएगा
गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है और उन्हें पैसे की कमी नहीं है. उनके अनुसार, 2024 के अंत तक NHAI का टोल राजस्व बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा, जो वर्तमान में 40,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *