Breaking News

गजब: कंपनी का अनोखा निर्माण, मौत के बाद जीवन देने वाला बनाया ‘ताबूत’, जानें इसकी खासियत

कहते हैं कि अगर इंसान चाह ले तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है. इंसान में ऐसी ताकत है जिससे वो किसी भी सोच को साकार करने की क्षमता रखता है. देश-दुनिया से कई बार ऐसी खबरें आती हैं जिस पर यकीन होना मुश्किल होता है. धरती से आसमान में जीवन खोज निकालने वाली दुनिया के लिए भला क्या नामुमकिन हो सकता है. वैज्ञानिकों की खोज अंतरिक्ष पर जाकर झंडे गाड़ चुकी है. ऐसे में नामुमकिन शब्द अब छोटा लगने लगा है. इसी बीच नीदरलैंड से एक बड़ी खबर सामने आई है.

दरअसल यहां की एक कंपनी ने ऐसा ताबूत बनाया है, जिसमें शरीर अपने आप विघटित होने लगता है. इस ताबूत (coffin) का नाम ‘जिंदा ताबूत’ है. जानकारी की माने तो इस ताबूत को नीदरलैंड की लूप नामक एक कंपनी ने तैयार किया है. जिसमें लकड़ी का प्रयोग नहीं बल्कि फंगस का इस्तेमाल किया गया है. कहा जा रहा है कि शरीर को दफनाने के बाद ये ताबूत खुद तो पूरी तरह समय के साथ गल कर खत्म हो सकता है, इसके साथ ही इस ताबूत में रखा शव भी समय के साथ पूरी तरह से विघटित हो सकता है, जो ताबूत करने में मदद करेगा.

कहते हैं कि मौत के बाद इंसान का शरीर धीरे-धीरे गलता है और फिर नष्ट हो जाता है. लेकिन इस ताबूत के बारे में बात करते हुए इसका निर्माण करने वाले बॉब हेंड्रिक्स का कहना है कि, इस खास ताबूत के जरिए मृतक के शव को ऐसे विघटित किया जा सकेगा, जिसके बाद वो पेड़ पौधों के लिए पोषक तत्व के रूप में बदल जाए. कहा जा रहा है कि यही वो वजह है कि जिसके चलते इसका निर्माण करने वाली कंपनी ने इसे ‘जिंदा ताबूत’ का नाम दिया है. इस ताबूत को बनाने वाले लोगों की ओर से इस बात का दावा किया जा रहा है कि इसमें रखा गया शरीर गलने के बाद भी अनगिनत पेड़-पौधों को जीवन दे सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *