Breaking News

खून सी लाल हुईं इंडोनेशिया की सड़कें, जानें- क्या है हकीकत

इंडोनेशिया के एक गांव में सड़क पर खून जैसा लाल पानी बहते देख कर लोगों के होश उड़ गई। देखते ही देखते तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। तस्वीरों में गांव की गलियों से खून जैसा पानी बहते दिख रहा था। हालांकि जल्द ही साफ हो गया कि दरअसल, यहां बाढ़ आई थी जिसमें एक डाईंग फैक्ट्री से लाल रंग निकलकर पानी में मिल गया। अधिकारियों का कहना है कि बारिश के साथ मिलकर रंग हल्का हो जाएगा। बता दें कि सोशल मीडिया पर हजारों लोगों ने सेंट्रल जावा के पेकलोंगन शहर के एक गांव की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए थे और कइयों ने कहा था कि इसे देखकर उन्हें खून जैसा लगा।

पेकलोंगन शहर पारंपरिक इंडोनेशियाई डाईंग तकनीक में इस्तेमाल होने वाली बाटीक के उत्पादन के लिए जाना जाता है। इसमें कपड़ों पर पैटर्न बनाए जाते हैं। शायद इसलिए यहां नदियों के अलग-अलग रंगों में रंगने के किस्से लोगों के लिए नए नहीं हैं। पिछले महीने भी बाढ़ आने से उत्तरी गांव में पानी हरे रंग का हो गया था। एक ट्विटर यूजर ने बताया है कि कई बार बैंगनी रंग के गड्ढे भी सड़कों पर दिखते हैं। पेकलोंगन के आपदा राहत अधिकारी ने पुष्टि की कि ये तस्वीरें असली हैं।

लोगों को डर- गलत इस्तेमाल न हो

सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे लेकर चिंता जताई कि जैसी ये तस्वीरें हैं, लोग कहीं इसका इस्तेमाल झूठ फैलाने के लिए न करें। एक ट्विटर यूजर ने लिखा- ‘इसे दुनिया का अंत न बता दिया जाए या खून की बारिश’। ऐसा कई बार होता है जब इस तरह की तस्वीरें किसी और मकसद से लोग सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करते हैं और उनके जरिए झूठ फैलाने की कोशिश करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *