Breaking News

खुशखबरीः इस दिन से पटरी पर दौड़ेंगी सभी ट्रेनें! जानें भारतीय रेलवे का प्लान

रेलवे यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. वैसे तो कई ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं. लेकिन 1 अप्रैल से सभी ट्रेनें पटरी पर पहले की तरह दौड़ने लगेंगी. जी न्यूज की एक रिपोर्ट की मानें तो 1 अप्रैल 2021 से भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का ऐलान कर सकता है और इसके लिए रेलवे द्वारा लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दरअसल, कोरोना महामारी के कारण यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने ट्रेनों को बंद करने का फैसला लिया था. लेकिन समय-समय पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया गया. अब जब कोरोना की स्थिति पहले के मुकाबले नियंत्रण में है तो ऐसे में रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की इजाजत दे सकता है.

दरअसल, भारतीय रेलवे द्वारा त्योहारों के मद्देनजर हमेशा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं. लेकिन अब हालात पहले जैसे नहीं है और ऐसे में 29 मार्च को होली का त्योहार आ रहा है. त्योहार पर ट्रेनों की भारी डिमांड होती है और सीट के लिए काफी मारामारी होती है. इसी वजह से रेलवे 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों को फिर से पटरी पर उतारने की योजना बना रहा है. इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी समेत सभी ट्रेनें शामिल होंगी.

कोरोना महामारी की वजह से भारतीय रेलवे नियम व शर्तों के साथ सिर्फ 65 फीसदी पैसेंजर ट्रेनों को चला रहा है. इसमें मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. वहीं मुंबई में बीते 29 जनवरी से 95 फीसदी लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है. बता दें, रेलवे द्वारा अगर ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी जाती है तब भी आम जनता को सफर के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करना भी जरूरी है और संक्रमण न फैले इस बात का भी ध्यान रखना है.

गौरतलब है कि, जिस वक्त देश में कोरोना ने दस्तक दी थी और केस बढ़ने लगे थे. तब रेलवे द्वारा सभी ट्रेनों पर रोक लगाई थी. जिस वजह से लोग जगह-जगह फंस गए थे. हालातों को देखते हुए रेलवे ने कोविड-19 स्पेशल ट्रेनें शुरू की थी. लेकिन इन ट्रेनों का बाकी ट्रेनों के मुकाबले किराया काफी ज्यादा है. जिस वजह से आम लोगों को थोड़ी परेशानी भी हुई है ऐसे में अब अगर रेलवे 1 अप्रैल से सभी ट्रेनों का संचालन शुरू कर देता है तो निश्चित तौर से आम आदमी को राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *