Breaking News

खाने में स्तेमाल होने वाली इस दाल से पा सकते हैं खूबसूरती…ये हैं घर पर फेशियल बनाने के आसान नुस्खे

मूंग की दाल किचन में इस्तेमाल होनेवाली एक आम दाल है. इसको महिलाएं महीने में एक से दो बार ही पकाती हैं. ये स्वादिष्ट दाल न सिर्फ खाने और सेहत के लिए मुफीद समझी जाती है बल्कि त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने और रंग निखारने में भी प्रभावी होती है. मूंग दाल से होनेवाले फायदे चेहर पर मूंग की दाल के इस्तेमाल का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. मूंग दाल में सेहत के लिए जरूरी फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, कार्बनिक एसिड, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीट्यूमर गुण पाए जाने के कारण इसका फायदा जग जाहिर है. लेकिन मूंग की दाल का इस्तेमाल धूप और सूरज की तपिश की वजह से झुलस जानेवाली त्वचा को दोबारा चमकदार बनाने में भी काम आता है. मूंग की दाल से कैसे बनाएं फेस पैक मूंग की दाल से फेशियल बनाने का बिल्कुल आसान तरीका है. उसे घर पर खुद भी तैयार किया जा सकता है.

इसके लिए एक कप मूंग की छिलकों वाली दाल लें और उसको धोकर साफ कर लें. अब दाल को ब्लेंडर में डालने के साथ दो चम्मच या जरूरत के मुताबिक गुलाब जल डालकर ब्लेंड करें. उसके बाद उसमें मलाई डाल कर मिक्स करें. मिक्सचर तैयार होने पर उसे चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है. चेहरे पर मिक्सचर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में चेहरे को पानी से धो लें. रोजाना पेस्ट के इस्तेमाल से न सिर्फ आपका रंग निखरेगा बल्कि चेहरे की सफाई भी होगी. मुहांसों की समस्या को प्रभावी तरीके से काबू किया जा सकेगा.