Breaking News

खतरनाक हुआ Cyclone ‘मैंडूस’, अगले 3 दिन रहेंगे भारी- रेड अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान मैंडूस अब खतरनाक रूप लेता नजर आ रहा है और कई राज्यों पर इसका असर दिखाई देने लगा है। इसी के मद्देनजर तमिलनाडु के तीन जिलों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। अलर्ट पर रहने वाले जिलों में चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम शामिल हैं। इसके अलावा पूर्वोत्तर मानसून के सभी पांच उपमंडलों में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, ये बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण है, जो तेजी से तीव्र होता गया है और एक चक्रवाती तूफान, मैंडूस बन गया है। बारिश तमिलनाडु के सभी पांच उप मंडलों और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों को प्रभावित करेगी जिसमें पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और रायलसीमा शामिल हैं। वहीं, ये सिस्टम आज तट के करीब जा पहुंचा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज इसके कमजोर पड़ने की संभावना है, हालांकि इससे पहले ये तूफान उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर महाबलीपुरम में लैंड करेगा।

जिससे तमिलनाडु में बारिश जारी रहेगी और आज कराईकल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में फैल जाएगी। इन क्षेत्रों में 9 दिसंबर को बारिश जारी रहेगी, लेकिन रायलसीमा में भी बारिश देखी जाएगी। 10 दिसंबर को भी यहां बारिश जारी रहेगी और केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में शुरू होगी। 11 और 12 दिसंबर को भी पांचों अनुमंडलों में झमाझम बारिश होगी। यह तब होगा जब सिस्टम पहले से ही गहरे अंतर्देशीय में चला गया होगा और अरब सागर को पार करने के कगार पर होगा, बारिश का फैलाव पूरे दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *