Breaking News

क्यूबा : राजधानी हवाना के लग्जरी होटल में धमाका, 22 लोगों की मौत, 74 घायल

क्यूबा (Cuba) के हवाना (Havana) में एक होटल (hotel) में जोरदार धमाका (blast) हुआ है. इस ब्लास्ट में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि कम से कम 74 लोग घायल हो गए. धमाके की वजह गैस का रिसाव बताई जा रही है. दरअसल राजधानी हवाना के लग्जरी होटल साराटोगा (Luxury Hotel Saratoga) में 96 कमरे हैं, होटल का रेनोवेशन हो रहा था, इस वजह से यहां कोई भी गेस्ट नहीं था. इस हादसे के बाद राष्ट्रपति मिगुएल डियाज़-कैनेल ने ट्वीट कर दुख जाता है. उन्होंने कहा कि यह कोई अटैक नहीं है, न ही किसी तरह का बम ब्लास्ट है. यह गैस रिसाव की वजह से हुआ है. यह एक दुखद घटना है.

चारों ओर धुआं फैल गया, लोग भागने लगे
स्थानीय मीडिया के मुताबिक विस्फोट की वजह से आसपास की इमारतें भी प्रभावित हुई हैं. लिहाजा यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया गया है. बताया जा रहा है कि विस्फोट एक ट्रक के कारण हुआ था जो होटल में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कर रहा था. ब्लास्ट होने की वजह से होटल के चारों ओर धुआं फैल गया. लोग सड़कों की ओर दौड़ पड़े.

बढ़ सकती है घायलों की संख्या
एजेंसी के मुताबिक क्यूबा के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने बताया कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि ओल्ड हवाना में बने 19वीं सदी के होटल के मलबे में लोग फंसे हो सकते हैं.

पुलिस ने इलाके की घेराबंदी की
वहीं फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल नोएल सिल्वा ने कहा कि हम अभी भी मलबे के नीचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. होटल के पास वाले 300 स्टूडेंट्स की क्षमता वाले स्कूल को खाली करा लिया गया है. उन्होंने कहा कि हादसे में 5 छात्रों को मामूली चोटें आई हैं.ब्लास्ट के बाद पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है.

VIP और राजनीतिक हस्तियां रुकती हैं होटल में
होटल का संचालन क्यूबा की सेना की पर्यटन व्यवसाय शाखा ग्रुपो डी टूरिस्मो गाविओटा एसए कर रही है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि ब्लास्ट के कारणों की जांच की जा रही है. बता दें कि होटल साराटोगा का उपयोग VIP और राजनीतिक हस्तियों द्वारा किया जाता रहा है, इसमें अमेरिकी सरकार के उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हैं. 2013 में क्यूबा की यात्रा के दौरान बेयोंसे और जे-जेड वहां रुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *