Breaking News

क्या PM-किसान सम्मान निधि स्कीम से आपके खाते में आ गए 2000 रुपये? ऐसे करें चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan samman nidhi scheme) के तहत मोदी सरकार ने पिछले 10 दिन में ही 17 लाख से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में 2-2 हजार रुपये और भेज दिए हैं. प्रधानमंत्री ने 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों का पैसा रिलीज किया था. 10 दिन बाद अब इसके लाभार्थियों की संख्या 9,17,35,253 हो गई है. मतलब साफ है, अगर आपने योजना में रजिस्ट्रेशन किया है और सारा रिकॉर्ड दुरुस्त है तो आपके खाते में पैसा जरूर आएगा. लेकिन एक स्पेलिंग की भी चूक हुई तो आप लाभ से वंचित हो जाएंगे.

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने सभी 14.5 करोड़ किसानों के लाभ देने का एलान किया था, लेकिन 2 साल बीतने के बाद भी अब तक 11.47 करोड़ किसानों का ही इसमें रजिस्ट्रेशन हो सका है. मतलब अभी 3 करोड़ अन्नदाता इससे वंचित हैं. जिसमें से करीब 1 करोड़ 44 लाख किसानों का अब तक वेरिफिकेशन नहीं हुआ है. उधर, कुछ किसान संगठन इस योजना के तहत मिलने वाली रकम को 6000 रुपये से बढ़ाकर सालाना 24 हजार करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि अब तक सरकार ने ऐसी किसी मांग पर कुछ नहीं कहा है. अभी 6000 रुपये देने पर सरकार को सालाना 75 हजार करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं.

क्या आपके खाते में 2000 रुपये आ गए? यदि आप पीएम किसान स्कीम में रजिस्टर्ड किसान हैं और चेक करना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं तो इस तरीके से जानकारी हासिल कर सकते हैं. – पीएम किसान योजना (PM Kisan) की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं. – यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखेगा. आप इसके Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें. -अब आपके सामने जो पेज खुला है उसमें आधार नंबर, बैंक खाता या मोबाइल नंबर में से एक विकल्प चुनिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *