Breaking News

कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

हम सभी लोग अपने चेहरे के जितनी देखभाल करते हैं उतनी अपने शरीर के अन्य अंगों की नहीं कर पाते हैं. इस लापरवाही के चलते शरीर के अन्य हिस्सों में कालापन नजर आता है, खासतौर पर कोहनी और घुटने के हिस्से में समय- समय पर साफ सफाई नहीं होने से कालापन नजर आता है. इन जगहों पर त्वचा मोटी होती है जिसकी वजह से डेड स्किन की परत आसानी से जम जाती है और रगड़ भी अधिक खाते हैं.

इन जगहों में ऑयल ग्लैड्स नहीं होने की वजह से त्वचा जल्दी रूखी और बेजान नजर आती है. ऐसे में इन हिस्सों की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है. अगर आप त्वचा के कालेपन से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिससे आप इस समस्या से जल्द निजात पा सकते हैं.

नारियल तेल – नारियल तेल का इस्तेमाल कर घुटने और कोहनी का कालापन साफ हो जाता है. इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करता है. साथ ही कालेपन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. हफ्ते में 2 से 3 दिन नारियल तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है.

नींबू – नींबू त्वचा में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. साथ ही त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है.

दही- दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसके अलावा त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करता है. आप दही का इस्तेमाल कोहनी और घुटनों पर सीधा कर सकते है. कुछ देर के लिए दही को लगाएं रखें और बाद में पानी से धो लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *