Breaking News

कोरोना संकट के बीच शी जिनपिंग ने विदेश मंत्री को हटाया, वांग यी की जगह लेंगे चिन गैंग

कोरोना (Corona) पर दुनिया भर में हो रही किरकिरी के बीच चीन (China) ने अपने विदेश मंत्री (foreign Minister) को बदल दिया है. शी जिनपिंग सरकार (Xi Jinping government) में अब तक विदेश मंत्रालय की कमान संभाल रहे वांग यी की जगह अमेरिका में चीन के राजदूत रहे चिन गैंग (Qin Gang) को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. चिन गैंग विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. चिन गैंग वर्तमान में अमेरिका में चीनी राजदूत के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नीति निकाय राजनीतिक ब्यूरो ने चिन की पदोन्नति को मंजूरी दे दी है. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 56 साल के चिन तत्काल पद संभालेंगे या नहीं. वहीं, 69 साल के वांग को सीपीसी के उच्चाधिकार प्राप्त राजनीतिक ब्यूरो में पदोन्नत किया गया है, जिससे वह देश के शीर्ष राजनयिक बन गए हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी जानकारी
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और सहायक विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने ट्वीट किया कि चीन के नए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति के लिए चिन गैंग को बधाई! उनकी नियुक्ति से चीन की कूटनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत होगी. वांग यी जिनपिंग सरकार में पिछले 10 सालों से विदेश मंत्री रहे. अब जिनपिंग सरकार ने अपनी कैबिनेट में फेरबदल कर दिया है. हालांकि, ये जानकारी अभी सामने नहीं आई है कि वांग यी को उनके पद से क्यों हटाया गया है.

राष्ट्रपति जिनपिंग के करीबी माने जाते हैं चिन
नई सात सदस्यीय स्थायी समिति में शी जिनपिंग के बाद ली कियांग दूसरे स्थान पर हैं. चिन पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता थे और बाद में उपमंत्री के पद पर पहुंचे. पिछले 10 सालों से वो शी जिनपिंग के साथ करीबी से जुड़े हुए हैं. इतना ही नहीं वो शी के साथ ज्यादातर विदेशी दौरों पर उनके साथ पाए जाते थे. इससे पहले चिन को सीपीसी की प्रभावशाली केंद्रीय समिति में शामिल किया जा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *