Thursday , September 24 2020
Breaking News

कोरोना पर काबू पाने में कामयाब हुआ पाकिस्तान, WHO ने की जमकर तारीफ

कोरोना वायरस ने दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। इस वायरस की चपेट में करोड़ों लोग आ गए है। हालत ये है कि कोरोना वायरस अब काबू से बाहर हो गया है। अकेले भारत में पिछले 24 घंटे में 97 लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए है लेकिन इस बीच पाकिस्तान एक ऐसा देश बना है। जो कोरोना वायरस पर काबू पाने में कामयाब होता नजर आ रहा है। जिस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। इतना ही नहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन भी पाकिस्तान की जमकर तारीफ कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्ट जनरल टेड्रोस ने पाकिस्तान की तारीफ करने से खुद को रोक नही पाए।

WHO के प्रमुख ने अपने एक बयान में कोरोना से जंग में पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया, जहां कोविड-19 से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया गया है। दरअसल पाकिस्तान में कोरोना को खत्म करने के लिए कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स का इस्तेमाल किया गया। यहां पर वर्कर्स मिलकर सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर कर रहे थे। जिसका परिणाम ये हुआ कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई। जिस वजह से WHO ने पाकिस्तान के साथ-साथ हेल्थ वर्कर्स की भी जमकर तारीफ की। इन लोगों के काम को सहारना मिली।

हालांकि, WHO की तारीफ के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पूर्व स्पेशल असिस्टेंट डॉ. जफर मिर्जा ने एक ट्वीट किया और लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी पहचान मिली है। WHO के डायरेक्टर जनरल ने पाकिस्तान को उन 7 देशों में गिना है, जिनसे पूरी दुनिया को भविष्य में कोरोना से लड़ने की सीख लेनी चाहिए’। पाकिस्तान के अलावा WHO ने दुनिया के 7 और देशों की तारीफ की गई। जो कोरोना से निपटने में कामयाब हो रहे है। इस लिस्ट में थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम जैसे देशों ने अपनी जगह बनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *