Breaking News

कोरोना के डर से नहीं चला रहे हैं, AC तो गर्मियों में घर को ठंडा रखेंगे, ये 5 तरीके

गर्मी अब अपना रंग दिखाने लगी है। कोरोना के डर से अभी लोग घर में भी एसी-कूलर चलाने से बच रहे हैं। तो फिर गर्मी के प्रकोप से कैसे बचा जाए? कुछ तरीके हैं, जिनसे घर को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। जानिए कैसे।

1-अगर आपका घर टॉप फ्लोर पर है तो जाहिर है, गर्मी ज्यादा होगी। ऐसे में आप छत पर छोटा सा गार्डन तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन शेड भी लगा सकते हैं। बांस लगाकर कुछ बेलें या लताएं उस पर चढ़ा सकते हैं। टॉप फ्लोर पर हवा की आवाजाही काफी अच्छी होती है, इसलिए शाम को घर में खिड़की दरवाजे खोल दें।

2-घर में किचन या बाथरूम में एक्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे भीतर की गर्मी बाहर जाती रहेगी। खाना बनाते समय चिमनी या एग्जास्ट फैन का इस्तेमाल जरूर करें और किचन की खिड़की खोल दें, ताकि आंच से पैदा गर्मीको बाहर निकलने का रास्ता मिले।

3-गर्मी में हलके रंग और सूती फैब्रिक ज्यादा राहत देते हैं। अपने घर के परदे, चादरें, कुशंस और सोफा कवर्स आदि को हलके रंग में रखें। ध्यान दें कि इस समय कॉटन फैब्रिक ही इस्तेमाल करें। इससे घर में थोड़ी ठंडक का एहसास होगा। आप सभी परिवार में भी सूती कपड़ों का इस्तेमाल ज्यादा करें।

4- खिड़कियों की तरफ स्पेस को खाली रखें, ताकि हवा आसानी से आ-जा सके। कारपेट अब न बिछाएं, साथ ही कमरे में कुछ वाटर एलिमेंट्स भी रखें। सीधी धूप वाली बाल्कनी में शेड्स लगवा सकती हैं। चिक लगवा सकते हैं या फिर परदे लगाएं। काफी राहत मिलेगी।

5-घर में अनावश्यक लाइट्स जलाकर ना रखें और बहुत चमकीली लाइट्स का उपयोग ना करें। इसके बजाय डिम लाइट्स या लैंप शेड्स का इस्तेमाल करें। कमरा ठंडा रखने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *