Breaking News

कैदियों का आतंक, खूनी संघर्ष में 5 पुलिसकर्मियों की दर्दनाक मौत; 2 राज्यों में आपातकाल का एलान

साउथ अमेरिका में एक बार फिर कैदियों का आतंक देखने को मिल रहा है। यहां कैदियों को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के दौरान एक विस्फोटक हमले में इक्वाडोर के कम से कम पांच पुलिस अधिकारियों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। इसके बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दो प्रांतों में आपातकाल का एलान कर दिया।

इस घटना के पीछे राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने ड्रग गैंग को जिम्मेदार ठहराया। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि ग्वायाकिल और एस्मेराल्डास में कल रात और आज जो हुआ, वह स्पष्ट रूप से ड्रग गैंग की सोच को दर्शाता है। हम इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, जिससे लगातार बढ़ रही हिंसा पर रोक लगाई जा सके।

राष्ट्रपति लासो ने ग्वायाकिल और एस्मेराल्डा प्रांतों में आपातकाल का एलान भी किया। उन्होंने कहा कि दोनों प्रांतों में सुरक्षा बल अभियान तेज करेंगे। वहीं, स्थानीय समय के हिसाब से रात नौ बजे से कर्फ्यू लागू रहेगा।

इक्वाडोर की पुलिस के मुताबिक, इस घटना में शहर और उसके आसपास के इलाकों में मौजूद तीन अन्य अधिकारियों की भी मौत हुई है। इसके अलावा एस्मेराल्डा में तीन विस्फोट होने की सूचना मिली। बताया जा रहा है कि ट्रांसफर का विरोध करते वक्त कैदियों ने जेल के सात अधिकारियों को भी बंधक बना लिया।

हालांकि, यह जानकारी भी मिली है कि कैदियों ने बातचीत के बाद बंधक बनाए गए अधिकारियों को रिहा कर दिया गया। गौर करने वाली बात यह है कि इक्वाडोर का जेल सिस्टम काफी वक्त से इस तरह की दिक्कतों से जूझ रहा है। 2020 के बाद से इक्वाडोर की जेलों में हिंसा के मामलों में इजाफा हुआ है, जिसमें अब तक करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी है।