Breaking News

केरल में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, जुड़वां बहनों में से एक की मौत

केरल (Kerala) में फिर स्वाइन फ्लू (swine flu) ने दस्तक दे दी है, कोझिकोड जिले (Kozhikode District) की 12 वर्षीय एक बच्ची की एच1एन1 (H1N1) के कारण मौत हो गई है। इसकी जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि रविवार को उसकी मौत की सूचना मिली थी, लेकिन उसके नमूनों के प्रयोगशाला से आने के बाद में पुष्टि हुई कि वह वायरस से संक्रमित थी।

उसकी जुड़वां बहन का भी यहां एक सरकारी अस्पताल में संक्रमण का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने कहा कि मृतक लड़की और उसकी जुड़वां बहन अपनी छुट्टी पर पड़ोसी राज्यों में गए थे। साथ ही कहा कि चिकित्सा जांच में पुष्टि हुई कि मौत एच1एन1 के कारण हुई। मृतक की जुड़वां बहन की हालत स्थिर है।

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि दो लड़कियों को कुछ दिनों पहले मातृ एवं बाल स्वास्थ्य संस्थान (आईएमसीएच) में स्थानांतरित करने से पहले कोयिलैंडी तालुक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी मामले पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान राज्य में एच1एन1 के कई सकारात्मक मामले सामने आए हैं। एच1एन1 फ्लू, जिसे आमतौर पर स्वाइन फ्लू के रूप में जाना जाता है, मुख्य रूप से फ्लू (इन्फ्लूएंजा) वायरस के एच1एन1 स्ट्रेन के कारण होता है। सूत्रों ने कहा कि एच1एन1 फ्लू के लक्षण मौसमी फ्लू के समान ही होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *