Breaking News

केन्द्र सरकार जल्द दे सकती है अपने कर्मियों तोहफा, ज्यादा बढ़कर मिलेगा महंगाई भत्‍ता

महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) यानी डीए के इंतजार में बैठे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) को मोदी सरकार (Modi government) जल्‍द तोहफा दे सकती है. इस साल की दूसरी छमाही के लिए डीए बढ़ाया (DA enhanced) जाना अभी बाकी है और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार सरकार ज्‍यादा बढ़ोतरी के मूड में दिख रही है।

दरअसल, कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता देश में जारी उपभोक्‍ता महंगाई के बोझ को घटाने के लिए दिया जाता है। इस साल महंगाई की दर 7 फीसदी के आसपास बनी हुई है, लिहाजा सरकार भी इसी अनुपात में महंगाई भत्‍ते की दर भी ज्‍यादा बढ़ाने की तैयारी में है। हाल ही में मध्‍य प्रदेश सरकार ने अपने 7.5 लाख कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ता 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। नया डीए अगस्‍त से प्रभाव में आएगा और कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी से मिलने लगेगा. एमपी सरकार ने यह फैसला केंद्र के पिछले डीए बढ़ोतरी के आधार पर किया है।

केंद्र फिर बढ़ाने जा रहा डीए
वैसे तो केंद्रीय कैबिनेट को अभी तक डीए में बढ़ोतरी का फैसला कर देना चाहिए, लेकिन साल की दूसरी छमाही के लिए इसमें देरी हो रही। माना जा रहा है कि जल्‍द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए में बढ़ोतरी का फैसला कर लिया जाएगा. यह 2022 में जनवरी के बाद दूसरी डीए बढ़ोतरी होगी. ऐसे कयास भी लगाए जा रहे कि इस बार डीए 3 से 4 फीसदी के बीच बढ़ाया जाएगा।

आगे कितना हो जाएगा डीए
केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी डीए मिल रहा है और अगर सरकार 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कुल डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले केंद्र ने जुलाई, 2021 में डीए बढ़ाकर 17 फीसदी से 28 फीसदी किया था. अक्‍तूबर में फिर डीए 3 फीसदी बढ़ाया और जुलाई, 2021 से प्रभावी कर इसे 31 फीसदी पहुंचा दिया. जनवरी, 2022 में केंद्र सरकार ने फिर 3 फीसदी डीए का तोहफा दिया और कुल महंगाई भत्‍ता बढ़कर 34 फीसदी पहुंच गया. हालांकि, अभी अधिकतर राज्‍यों में 31 फीसदी डीए ही दिया जा रहा है, जबकि केंद्र के 47.68 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है.

साल में दो बार बढ़ता है डीए
सामान्‍य तौर पर कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है. सरकार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाने का फैसला करती है और इसकी घोषणा मार्च व सितंबर महीने में की जाती है. हालांकि, कोविड-19 महामारी की वजह से सरकार ने करीब 18 महीने तक डीए में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. इस दौरान जनवरी, 2020 से लेकर जून, 2021 तक कर्मचारियों का डीए फ्रीज रखा गया था।

कितना बढ़ जाएगा वेतन
जैसा कि अनुमान है अगर केंद्र सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाती है तो अभी 30 हजार रुपये बेसिक पाने वाले कर्मचारी को 34 फीसदी के हिसाब से 10,200 रुपये डीए मिलता है. लेकिन, डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाने पर उसे कुल महंगाई भत्‍ता 11,400 रुपये मिलेगा. यानी कर्मचारी के वेतन में सीधे तौर पर हर महीने 1,200 रुपये का इजाफा हो जाएगा और सालभर में कुल 14,400 रुपये ज्‍यादा वेतन मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *