Breaking News

कीवी के इन शानदार फ़ायदों के बारे में जानते हो आप?

आपको बता दें कि रोजाना एक कीवी (Kiwi) के सेवन से आपको सेहत से जुड़े कई फ़ायदे मिलेंगे, जिससे आपको अनेकों बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलेगी. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-इम्फ़्लेमेटरी, ऐंटी-हाइपरटेंसिव, ऐंटी-थ्रोम्बॉटिक, मिनरल्स से विटामिन्स से भरपूर होता है कीवी फ्रूट. जब किसी फ्रूट में इतने सारे पोषकत्तव मौजूद हो तो उसका सेवन तो बनता ही हैआप कीवी को साबूत भी खा सकते हैं या इसे अपने सलाद, स्मूदी या अन्य किसी पकवान में इस्तेमाल कर सकते हैं. कीवी के बीज और छिलके को भी खाया जाता है.

वैसे तो कीवी मुख्य रूप से चीनी फल है, लेकिन इसकी ख़ूबियों को देखते हुए, दुनिया के अन्य देशों में भी इसे उगाया जाने लगा है. भारत के कुछ इलाकों में भी कीवी की खेती की जाती है, पर फिर भी हम इसका आयात करते हैं.

विटामिन सी, के, ई और कैल्शियम, फ़ॉलेट, पोटैशियम, फ़ाइबर से भरपूर कीवी और किन-किन बीमारियों से राहत दिला सकता है, आइए हम आपको बताते हैं.

पाचनक्रिया में सुधार

फ़ाइबर से भरपूर कीवी आपके पाचन क्रिया में सुधार लाने में मदद करता है. अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो कीवी का सेवन करें. इसमें  मौजूद लैक्सेटिव पेट को साफ़ करके कब्ज से राहत दिलाता है.

ब्लड क्लॉटिंग में मददगार

शरीर में अगर ब्लड क्लॉटिंग होती है तो उससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक व किडनी संबंधी सस्याएं होती हैं, जो आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. कीवी में मौजूद ऐंटी-थ्रोम्बॉटिक यानी कि ख़ून को ना जमने देनेवाला गुण मौजूद होता है.

अस्थमा के लिए फ़ायदेमंद है

एक रिसर्च की माने तो रोजाना 1 ग्राम विटामिन सी के सेवन से अस्थमा के अटैक में कमी आती है. कीवी में भी विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है. अगर आप कीवी का सेवन किसी भी रूप में करते हैं, तो फ़ायदे में ही रहेंगे.

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है

कीवी (Kiwi) में मौजूद विटामिन सी और कैरोटिनाइड और पॉलीफ़ेनॉल जैसे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स के दुस्प्रभाव से बचाकर हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूती प्रदान करते हैं.

ऐंटी-एजिंग के फ़ायदों से भरपूर

कीवी में विटामिन्स और मिनरल्स इतनी अधिक मात्रा में मौजूद हैं, कि इसके रोजाना सेवन से एजिंग का प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. इसे आप फ़ेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *