Breaking News

किसान आंदोलन : सत्याग्रह से ही अन्याय, अहंकार और अत्याचार का अंत होता है : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है और कहा है कि इन कानूनों के विरोध करने का तरीका ‘सत्याग्रह’ ही है. उन्हें उम्मीद है कि यह विरोध शांतिपूर्ण होगा. शुक्रवार को राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “भारत का इतिहास गवाह है कि सत्याग्रह से ही अन्याय, अहंकार और अत्याचार का अंत होता है. आंदोलन देशहित में शांतिपूर्ण होना चाहिए.”

कांग्रेस कृषि कानूनों का विरोध करती रही है और आंदोलनकारी किसानों के समर्थन में है. राहुल गांधी ने भी इसमें हिस्सा लिया था और पंजाब और राजस्थान में ट्रैक्टर यात्रा की थी. पार्टी किसानों के समर्थन में देश भर में विरोध प्रदर्शन आयोजित करती रही है.

विरोध के 4 महीने पूरे होने वाले हैं 

 

इस बीच सैकड़ों किसानों ने 3 विवादास्पद कृषि कानूनों को लेकर चल रहे विरोध के 4 महीने पूरे होने पर शुक्रवार को 12 घंटे के लिए किए गए भारत बंद के तहत दिल्ली-उत्तर प्रदेश गाजीपुर सीमा को भी बंद कर दिया. किसानों ने दिल्ली को गाजियाबाद से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 24 को भी बंद कर दिया है. किसान तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर हाईवे पर बैठे हुए हैं.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्वीट में कहा है, “गाजीपुर बॉर्डर एनएच-24 पर यातायात बंद है, कृपया यहां से आने से बचें.” संयुक्ता किसान मोर्चा (SKM) ने गुरुवार को कहा कि उसके ‘भारत बंद’ आह्वान के चलते शुक्रवार को सभी दुकानें, मॉल, बाजार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. 12 घंटे का बंद सुबह 6 बजे से 6 बजे तक चलेगा. हालांकि, इस दौरान एम्बुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं पर असर नहीं पड़ने दिया जाएगा. MKM द्वारा किए गए इस भारत बंद को विभिन्न किसान संगठन, ट्रेड यूनियन, छात्र समूह, वकील संघ, राजनीतिक दल और राज्य सरकारों के कई प्रतिनिधि समर्थन दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *