Breaking News

किसके हाथ होगी Reliance की कमान, उत्तराधिकार पर मुकेश अंबानी ने कही ये बड़ी बात

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश की सबसे मूल्यवान कंपनी में उत्तराधिकार को लेकर पहली बार टिप्पणी की है। उन्होंने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि रिलायंस अब एक महत्वपूर्ण नेतृत्व बदलाव को अंजाम देने की प्रक्रिया का हिस्सा है। मुकेश अंबानी ने अपने ग्रुप के उत्तराधिकार के मसले पर बोलेते हुए कहा कि नई पीढ़ी लीडरशिप के लिए तैयार है। आकाश, ईशा और अनंत हमसे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

धीरूभाई के जन्मदिन पर दिया बयान 
दरअसल, रिलायंस के उत्तराधिकार को लेकर यह बड़ी बात मुकेश अंबानी ने रिलायंस की नींव रखने वाले धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन के मौके पर आयोजित एक समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी अब लीडरशिप की भूमिका निभाने के लिए तैयार है। अब मैं उत्तराधिकार की प्रक्रिया को तेज करना चाहता हूं।

हमें नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करना चाहिए। उन्हें सक्षम बनाना चाहिए। उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए और बैठकर तालियां बजानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं हर दिन रिलायंस के लिए बच्चों के जुनून, कमिटमेंट और समर्पण को देख और महसूस कर सकता हूं। मैं उनमें वही आग और काबिलियत देखता हूं, जो मेरे पिता के पास लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने और भारत के विकास में योगदान देने के लिए थी।

कंपनी का भविष्य सुनहरा दिख रहा
मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) आने वाले वर्षों में दुनिया की सर्वाधिक प्रतिष्ठित और मजबूत कंपनियों में शुमार होगी। इसमें स्वच्छ व हरित ऊर्जा क्षेत्रों के अलावा खुदरा एवं दूरसंचार कारोबार की भूमिका अहम होगी जो अभूतपूर्व दर से आगे बढ़ रहे हैं।

अंबानी ने कहा कि मैं आपको बता सकता हूं कि हमारी कंपनी का भविष्य मुझे पहले से कहीं अधिक उज्जवल दिख रहा है। मैं विश्वास के साथ दो भविष्यवाणियां कर सकता हूं। सबसे पहले, भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा। दूसरा, रिलायंस दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक बन जाएगी।

64 साल के हो चुके हैं मुकेश अंबानी
बता दें कि रिलायंस के चेयमैन मुकेश अंबानी 64 वर्ष के हो चुके हैं। उन्होंने साल 2002 में अपने पिता की मृत्यु के बाद रिलायंस के चेयरमैन के रूप में पदभार संभाला। उनके तीन बच्चे, आकाश, ईशा और अनंत रिलायंस के टेलीकॉम, रिटेल और एनर्जी बिजनेस में शामिल हैं।

इनमें से कोई भी रिलायंस के बोर्ड में नहीं है, लेकिन वे कंपनी के प्रमुख वर्टिकल में निदेशक हैं। अंबानी ने कहा कि मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आकाश, ईशा और अनंत, अगली पीढ़ी के लीडर बनकर रिलायंस को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *