Wednesday , September 28 2022
Breaking News

कारोबारी ने अपने घर में की बेशकीमती डायमंड गणेश की स्थापना

देशभर में गणेश उत्सव की धूम है. डायमंड सिटी के नाम से मशहूर और गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत में भी गणेश उत्सव चर्चा में हैं. यहां एक कारोबारी के घर में बेशकीमती डायमंड गणेश की पूजा हो रही है. नेचुरल डायमंड में हू-ब-हू भगवान गणेश की आकृति को करम डायमंड गणेश नाम दिया गया है. देशभर में 10 दिन तक चलने वाले उत्सव में आपने भगवान गणेश की कई तरह की मूर्तियों की पूजा-पाठ होते देखा होगा.

लेकिन सूरत में भगवान गणेश की ये मूर्ति देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया की तमाम गणेश मूर्तियों से अलग है. सूरत के डायमंड कारोबारी कनु भाई असोदरिया अपने घर में कर्मकांडी जिन भगवान गणेश की पूजा कर रहे हैं, वह दुनिया की एक मात्र नेचुरल डायमंड गणेश की मूर्ति है. हर साल गणेश उत्सव के दौरान वह इस कीमती डायमंड गणेश की मूर्ति को तिजोरी से बाहर निकालते हैं और पूजा-पाठ करते हैं. सूरत के डायमंड कारोबारी कनु भाई असोदरिया करीब 20 साल पहले बेल्जियम डायमंड खरीदी के लिए गए थे. वहां डायमंड लोट में से डायमंड की ये मूर्ति निकली थी.

कनु भाई का कहना है कि इस मूर्ति के आने से पहले उनके पिताजी रामजी असोदरिया को सपना भी आया था. उन्हें इस मूर्ति को संभालकर रखने के लिए कहा गया था तब से उन्होंने इस मूर्ति को संभाल कर रखा है और गणेश उत्सव के दौरान पूजा-पाठ करते आ रहे हैं. सूरत के डायमंड कारोबारी कनु भाई असोदरिया के घर में गणेश आकार वाले सिर्फ डायमंड गणेश ही नहीं, बल्कि कई मोती भी हैं जो भगवान गणेश की आकृति दर्शाते हैं. कनु भाई के पास एक नेचुरल पत्थर भी है, जिसमें एक तरफ ॐ लिखा है और दूसरी तरफ भगवान गणेश की आकृति है. इन सभी चीजों को उन्होंने हमारे कैमरे पर दिखाया भी है.

डायमंड गणेश नेचुरल हैं और दुनिया में एकमेव हैं इसलिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ है. इस डायमंड गणेश की कीमत वह कोहिनूर डायमंड से भी महंगा बता रहे हैं. इसका वजन 182 कैरेट 53 सेंट है जो कोहिनूर डायमंड से बड़ा है. कोहिनूर डायमंड का वजन 102 कैरेट ही है. इसके बावजूद वो इसकी कीमत नहीं बताना चाहते हैं. उनका कहना है कि कोहिनूर डायमंड की तरह ये अमूल्य डायमंड है. कनु भाई कहते हैं कि भारत में लोग ताजमहल देखने आते हैं. कोहिनूर की चर्चा करते हैं, उसी तरह लोग इस करम डायमंड को देखने आएं, यही उनकी इच्छा है. वे बताते हैं कि अब तक देश के कई नेता और अभिनेता इस डायमंड को देख चुके हैं. दुनिया के 25 देशों के लोग भी डायमंड देखने आ चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *