Breaking News

कर्नाटक में सत्ता को लेकर खींचतान शुरू, मंत्री पाटिल ने कहा- पांच साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे सिद्दारमैया

कर्नाटक में शपथ ग्रहण समारोह के कुछ दिनों बाद सिद्दारमैया और शिवकुमार खेमे के बीच मुख्यमंत्री के वफादार और कैबिनेट मंत्री एम.बी. पाटिल ने दावा किया कि सिद्दारमैया पांच साल के पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री रहेंगे।

पाटिल ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि उन्होंने इस मुद्दे पर कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की है। उन्होंने कहा, वरिष्ठ नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो घोषणा की थी, उसे मैंने दोहराया है। पाटिल ने सोमवार रात दावा किया कि सिद्दारमैया पांच साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। उन्होंने कहा, सत्ता के बंटवारे के बारे में कोई बात नहीं हुई है और सिद्दारमैया अगले पांच साल के लिए मुख्यमंत्री होंगे।

कांग्रेस आलाकमान भी इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए है। लेकिन, उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार के खेमे का कहना है कि सिद्दारमैया के बीच 30:30 सत्ता बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमति बनी थी। फॉर्मूले के मुताबिक दोनों 30-30 महीने के लिए सीएम बनेंगे। हालांकि सत्ता बंटवारे के फॉर्मूले पर व्यापक चर्चा हो रही है, लेकिन आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। पिछले हफ्ते जब सीएम सिद्दारमैया से सत्ता के बंटवारे के फॉर्मूले के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने पत्रकारों से जवाबी सवाल करते हुए कहा था, उन्हें पुष्टि कहां से मिलती है?

एम.बी. पाटिल ने मंगलवार को कहा, मैं अपने शब्दों को बार-बार नहीं दोहराऊंगा। कल (सोमवार) मीडिया ने पूछा कि क्या सिद्दारमैया को सीएम पद से बदला जाएगा। हमारे नेताओं ने घोषणा की थी कि सिद्दारमैया सीएम हैं और शिवकुमार डिप्टी सीएम हैं। एआईसीसी सचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो कहा था, उसे मैंने दोहराया है।

उन्होंने दोहराया, मैंने व्यक्तिगत रूप से कोई राय नहीं दी है। मेरे पास इस संबंध में कोई बयान देने के लिए नहीं है। सूत्रों ने बताया कि सिद्दारमैया और शिवकुमार के चहेते एमबी पाटिल के बीच एक शीत युद्ध चल रहा है। लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पाटिल उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार थे।

रविवार को एम.बी. पाटिल को कांग्रेस मुख्यालय में भाषण देते समय सिद्दारमैया से बात करते हुए देखने के बाद, शिवकुमार ने खुले तौर पर एमबी पाटिल को परेशान न करने के लिए कहा था। सीएम पद साझा करने के पाटिल के बयान पर शिवकुमार की प्रतिक्रिया अभी बाकी है।