Breaking News

कर्ज चुकाना हो रहा है मुश्किल तो ये उपाय होंगे मददगार

आज के समय में महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि घर का गुजारा चला पाना भी सबके लिए आसान नहीं होता. ऐसे में लोग कई बार परिचितों या बैंक आदि से कर्ज ले लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं. कर्ज लेना तो बहुत आसान होता है, लेकिन जब इसे चुकाने की नौबत आती है तो हाथ पांव फूल जाते हैं क्योंकि आपके धन पर ब्याज लग जाता है.

जब कर्ज आसानी से चुकता नहीं होता तो मानसिक परेशानी की वजह बनने लग जाता है. कई बार तो लोग इस कारण इतने परेशान हो जाते हैं कि आत्मघाती कदम तक उठा लेते हैं. अगर आप भी कर्ज को चुका पाने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं, तो यहां जानिए कुछ आसान उपाय जो आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करेंगे. इससे आप अपने कर्ज को भी चुकाने में सक्षम हो पाएंगे.

ये उपाय आएंगे काम

1. गणपति को विघ्नहर्ता माना जाता है. किसी भी शुक्ल पक्ष के बुधवार से ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र: का पाठ शुरू करें. इसके बाद नियमित रूप से ये पाठ करें. साथ ही गणपति को लड्डुओं का भोग लगाएं.

2. हनुमान जी को भी संकटमोचन कहा जाता है. कहते हैं कि वो बड़े से बड़ा संकट टाल सकते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें मंगलवार और शनिवार के दिन चोला चढ़ाएं. साथ ही ‘ऋणमोचक मंगल स्तोत्र’ का पाठ शुरू करें. इस पाठ को शुक्ल पक्ष के मंगलवार से शुरू करके हर मंगलवार को पढ़ें. मंगलवार के दिन वानरों को गुड़ और चने खिलाएं.

3. आप चाहें तो कर्ज उतारने के लिए शिव जी का भी ध्यान कर सकते हैं. इसके लिए हर मंगलवार को शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर मसूर की दाल चढ़ाएं. दाल चढ़ाते समय ‘ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:’ मंत्र का जाप करें. साथ ही मसूर की दाल किसी जरूरतमंद को दान भी करें.

4. रात में एक बर्तन में जौ भरकर अपने सिरहाने रखें और सुबह स्नान के बाद ये जौ किसी जरूरतमंद को दान कर दें. इससे धीरे धीरे आपके घर में धन का संकट दूर होने लगता है और आप किसी भी तरह के कर्ज से मुक्त हो जाते हैं.

5. बुधवार को सा​बुत सवा पाव मूंग को उबालें. इसमें घी और शक्कर मिक्स करें और गाय को खिला दें. इससे भी आपके घर की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और आप जल्द ही कर्ज से मुक्त होंगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *