Breaking News

करीब 360 साल पहले डूबा था स्‍पेन का जहाज, अब समंदर में मिला ‘खजाना’

तारीख थी 4 जनवरी 1656. स्‍पेन (Spain) का समुद्री जहाज (sea ship) क्‍यूबा से सेविल जा रहा था. यह जहाज बहामास (Bahamas) में मौजूद ‘लिटिल बहामा बैंक’ के पास चट्टान से टकराया और 30 मिनट के अंदर डूब गया. समुद्री जहाज के अंदर बड़ी मात्रा में खजाना (Treasure) मौजूद था. अब समुद्र में इस खजाने के एक हिस्‍से की खोज कर ली गई है.

खजाने को ढूंढने वाले लोगों का दावा है कि अभी और भी चीजें समुद्र के अंदर हो सकती हैं. बता दें कि करीब 360 साल गुजर जाने की वजह से भी जहाज को खोजना काफी चैलेंजिंग हो गया था.

समझा जाता है कि समुद्र में जहाज के डूबने के बाद इसके अंश कई किलोमीटर तक फैल गए थे. इस जहाज का वजन 891 टन था. जहाज पर 650 यात्री सवार थे, इनमें केवल 45 ही जिंदा बच सके थे.

‘न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस जहाज के अंदर खजाने के 35 लाख पीस थे. इनमें से केवल 8 पीस ही 1656 से 1990 की शुरुआत के बीच ढूंढे जा सके थे.

एलन एक्‍सप्‍लोरेशन (Allen Exploration) के फाउंडर कार्ल एलन (Carl Allen) ने ‘फॉक्‍स न्‍यूज डिजिटल’ को दिए इंटरव्‍यू में इस समुद्री जहाज और खजाने को लेकर कई बातें शेयर कीं.

कार्ल एलन ने बताया कि उन्‍होंने और उनकी टीम ने बहुमूल्‍य कलाकृतियों को Walker’s Cay आइलैंड के पास से जुलाई 2020 में ढूंढना शुरू किया था. यह आइलैंड बहामास के उत्‍तर में मौजूद है. इसके लिए हाई रेज्‍यूलेशन वाले मैग्‍नोमीटर्स, जीपीएस, मेटल डिटेक्‍टर यूज किए गए थे.

कार्ल एलन कहते हैं, उन्‍होंने जहाज के मलबे को ढूंढने के लिए बहामास की सरकार से अनुमति ली थी. ताकि बहामास के उत्‍तरी इलाकों को ढूंढा जा सके. यही इलाका जहाज के मलबे का हॉटस्‍पॉट था. जब यहां खोजबीन शुरू हुई तो कई अभूतपूर्व चीजें सामने आईं.

मिले चांदी और सोने के सिक्‍के
कार्ल एलन ने बताया कि समुद्री जहाज की खोज के दौरान पन्‍ना, नीलम जैसे रत्‍न, तोप, 3000 चांदी के सिक्‍के और 25 सोने के सिक्‍के मिले. चाइनीज पोर्सलीन, लोहे की चेन भी मिलीं. चांदी की तलवार का हैंडल भी मिला. चार पैंडेंट, धार्मिक चिन्‍ह भी बरामद हुए. 887 ग्राम की भारी भरकम एक सोने की चेन भी मिली.

म्‍यूजियम में दिखेंगी ये चीजें
एलन एक्‍प्‍लोरेशन के पुरात्‍तवविद जिम सिंक्‍लेयर ने बताया समुद्र के अंदर मिलीं ये कलाकृतियां दिखाती हैं कि उस समय का मनुष्य किस तरह की चीजें पहनता था और उपयोग करता था. इन चीजों के मिलने के बाद इतिहास और मानव के व्‍यवहार को समझने में आसानी होगी.

एलन एक्‍सप्‍लोरेशन के प्रवक्‍ता बिल स्प्रिंगर ने बताया कि उनका संस्‍थान कोई भी चीज बेचता नहीं है और ना इनकी नीलामी करता है. जो चीजें मिली हैं, वे अमूल्‍य हैं. ये सभी चीजें प्रदर्शनी का हिस्‍सा होंगी ओर एलन एक्‍सप्‍लोरेशन के बहामास मैरिटाइम म्‍यूजियम में दिखाई देंगी. यह म्‍यूजियम फ्रीपोर्ट (Free Port) में मौजूद Port Lucaya Marketplace में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *