Breaking News

करना है वजन कम तो जरूर पिए इन 6 सब्जियों का जूस, इम्युनिटी भी होगी बूस्ट

आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम रहना चाहता है। कई लोग तो स्लिम रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ ना जाने क्या क्या नहीं करते लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है। दरअसल, कई लोग लंबे समय से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसके चलते उन्हें वजन बढ़ने की शिकायत हो रही है।

ऐसे में अगर आप तेजी से वजन कम करने की इच्छा रखते हैं तो ऐसी कई सब्जियां हैं, जिसके जूस को डाइट में शामिल कर फायदा पा सकते हैं। जैसा की आप सभी जानते है मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। कभी कभी तो ये घातक भी हो जाता है। इसलिए अपनी डाइटिंग का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। तो चलिए जानते है –

बता दे, हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है। कुछ सब्जियों का जूस बनाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि सब्जियां प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं। इनमें कैलोरी कम होती है। इसलिए आप भी इन ज्यूस को पि कर अपना वजन कम कर सकते हैं।

लौकी का जूस –

लौकी का जूस पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है। इससेशरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और त्वचा को चमक मिलती है। लौकी के जूस को पीने से पेट घंटों भरा रहता है जिससे मोटापा कम होता है। इसलिए लौकी को उबालकर नमक के साथ लेने से वजन कुछ ही दिनों में घटने लगता है।

टमाटर का जूस –

बता दे, रोजाना टमाटर का जूस पीने से कमर की चर्बी की समस्या को दूर किया जा सकता है। दरअसल, टमाटर के पौष्टिक गुणों की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रोल और कैलोरी स्वाभाविक रूप से कम है।

चुकंदर का जूस –

चुकंदर के जूस में विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो लंबे समय तक एक्सरसाइज के कारण होने वाली थकान से भी निपटते हैं।

पालक का जूस –

पालक में थायलाकोइड्स होता है। इसके नियमित सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और भूख कम लगती है। पालक विटामिन ए, विटामिन बी2, सी, ई और के और आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, तांबा, फोलेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *