Breaking News

ऑस्ट्रेलिया में आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ

ऑस्ट्रेलिया (australia) में आम चुनाव (General Election) के लिए मतदान (Voting) की प्रक्रिया शनिवार सुबह शुरू हो गई। देश भर के मतदान केंद्र लाखों की संख्या में ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं (Australian Voters) के लिए सुबह आठ बजे (स्थानीय समयानुसार) से शाम के छह बजे तक खुले रहेंगे। बहुमत की सरकार बनाने (New Government) के लिए किसी पार्टी को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में उपलब्ध 151 सीटों में से कम से कम 76 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, शुक्रवार रात को प्रकाशित न्यूजपोल के मुताबिक लेबर पार्टी दो-पक्षीय पसंदीदा आधार पर गठबंधन 53-47 का नेतृत्व कर रही है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और विपक्ष के नेता नेता एंथनी अल्बनीस एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। न्यूजपोल के मुताबिक, दोनों को 42-42 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने अपना पसंदीदा प्रधानमंत्री चुना है।

सर्वेक्षण के नतीजे के मुताबिक, 36 प्रतिशत मतदाता लेबर पार्टी के लिए मतदान करने का इरादा रखते हैं, जबकि 35 प्रतिशत गठबंधन के पक्ष में हैं। ऑस्ट्रेलिया में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए मतदान करना अनिवार्य है। ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग के अनुसार, इस वर्ष 1.7 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान करने के लिए नामांकन दाखिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *