Wednesday , September 28 2022
Breaking News

एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में जो बाइडन सहित ये वैश्विक नेता होंगे शामिल

ब्रिटेन (Britain) में लंबे समय तक राज करने वाली रानी एलिजाबेथ (queen elizabeth) का गुरुवार को स्कॉटलैंड में निधन हो गया है जिन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए देश और दुनिया से संदेश आ रहे हैं। जिसमें प्रमुख रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) सहित कई हाई-प्रोफाइल राष्ट्राध्यक्ष (Several high-profile heads of state) प्रमुख रूप से शामिल होंगे, यह जानकारी व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को दी है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है। जिसके बाद ब्रिटेन के नए राजा चार्ल्स ने शुक्रवार को दिवंगत महारानी एवं अपनी मां एलिजाबेथ को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ राष्ट्र सेवा की शपथ ली और वफादारी, सम्मान एवं प्यार से सेवा करने का संकल्प लिया।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से पूरी दुनिया में शोक की लहर है।

भारत समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने जहां उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अंतिम संस्कार में जाने की घोषणा कर दी है, हालांकि, अंतिम संस्कार की तारीख की अभी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन यह 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने की उम्मीद है। बाइडन एकमात्र प्रमुख व्यक्ति नहीं हैं जो रानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। अन्य यूरोपीय सम्राटों, राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है।
विदित हो कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 70 साल तक शासन करने के बाद गुरुवार को स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *