Breaking News

एलन मस्क की चेतावनी के बाद ट्विटर से सैकड़ों कर्मचारियों ने दिया दिया सामूहिक इस्तीफा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (micro-blogging platform twitter) का अधिग्रहण करने के बाद से हो रही आलोचना को लेकर एक बार फिर नई मुसीबत में हैं। आपको बता दें कि मस्क ने गुरुवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हंसते हुए इमोजी के साथ लिखा, मुझे अच्छा लगता है जब लोग ट्विटर पर… ट्विटर पर शिकायत करते हैं, लेकिन उनका यह ट्विट उनकी कंपनी ट्विटर के लिए ही भारी पड़ गया, क्‍योंकि अब सैकड़ों कर्मचारियों ने खुद ही कंपनी को इस्तीफा सौंप दिया है। माना जा रहा है कि इससे ट्विटर को एक बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एलन मस्क के ‘हार्डकोर वर्क’ अल्टीमेटम के बाद कर्मचारियों ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि दो दिन पहले एलन मस्क ने कर्मचारियों को एक अल्टीमेटम दिया था. एक ईमेल के जरिए नए मालिक ने कर्मचारियों को कहा था, ‘ट्विटर को सफल बनाने के लिए हमें बेहद कट्टर होने की आवश्यकता होगी।’ ईमेल में ‘उच्च तीव्रता’ के साथ लंबे समय तक काम करने का भी जिक्र किया गया था। माना जा रहा है कि इस ईमेल का कर्मचारियों पर बहुत नकारात्मक असर पड़ा है। यहां यह भी जान लीजिए कि कर्मचारियों को गुरुवार को दिन के अंत तक मस्क के ऑनलाइन फॉर्म को पूरा करना था या फिर उन्हें कंपनी को छोड़ने का विकल्प दिया गया था।

मीडिया खबरों के अनुसार यह स्पष्ट नहीं है कि अब तक कितने कर्मचारी ट्विटर छोड़ चुके हैं, लेकिन ट्विटर के तीन कर्मचारियों ने छोड़ने की अपनी योजना साझा करते हुए पेशेवर प्रतिशोध के डर का हवाला दिया। एक इंजीनियर ने कहा, “महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का प्रतिनिधित्व करने वाली पूरी टीम स्वेच्छा से कंपनी छोड़ रही है…हम बहुत सारे विकल्पों के साथ कुशल पेशेवर हैं, इसलिए एलन ने हमें रहने के लिए कोई कारण नहीं दिया है और कई को छोड़ने के लिए।

एलन मस्क ट्विटर को लेकर अपनी नीतियां पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। उनका मानना है कि ट्विटर में बहुत से कर्मचारियों की जरूरत नहीं थी, जिन्हें निकाल दिया गया है। एलन मस्क ने ट्विटर में आते ही सीईओ पराग अग्रवाल समेत कई अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इससे बाद उन्होंने कंपनी में व्यापक रूप में छंटनी की प्रकिया को शुरू किया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाला जा रहा है कि जिन्होंने मैनेजमेंट के फैसले की आलोचना की थी।

यहां यह भी जान लीजिए कि एलन मस्क को इस बात का डर भी सता रहा है कि कहीं ट्विटर जल्द ही दिवालियेपन का शिकार ना हो जाए। बीते दिनों उन्होंने इसको लेकर भी कर्मचारियों को चेतावनी दी थी. बता दें कि एलन मस्क ने कर्मचारियो को सप्ताह में 80-घंटे काम करने और मुफ्त भोजन नहीं मिलने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। इसी के साथ मस्क जल्द ही वर्क-फ्रॉम-होम पॉलिसी में बदलाव करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *