Breaking News

एलन मस्क का ऐलान, बोले- सस्‍पेंड होंगे ट्विटर पर मौजूद सभी फर्जी अकाउंट्स, नहीं देंगे चेतावनी

ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क ने एक बार फिर साफ किया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली खातों से सख्ती से निपटा जाएगा। एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर कहा कि जो भी ट्विटर हैंडल फर्जी होंगे उन्हें स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा। मस्क ने ट्वीट किया- पहले, हमने निलंबन से पहले एक चेतावनी (Warning) जारी की थी, लेकिन अब जब हम व्यापक सत्यापन शुरू कर रहे हैं, तो कोई चेतावनी नहीं होगी। यह स्पष्ट रूप से ट्विटर ब्लू पर साइन अप करने की शर्त के रूप में पहचाना जाएगा। मस्क ने ट्वीट किया, व्यापक सत्यापन पत्रकारिता का लोकतंत्रीकरण करेगा और लोगों की आवाज को सशक्त करेगा। उन्होंने लिखा- ट्विटर के भीतर खोज मुझे ’98 में इन्फोसीक की याद दिलाती है! इससे भी बहुत कुछ बेहतर होगा। मस्क पहले ही एलान कर चुके हैं कि आठ डॉलर में कोई भी किसी के भी नाम से फर्जी अकाउंट (fake account) बनाकर उसे वेरिफाई करवा सकता है.

फर्जी अकाउंट बनाओ तो हमारी कमाई
ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क अपने बयानों और फैसलों को लेकर चर्चा में हैं। सबसे पहले उन्होंने एलान किया कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आठ डॉलर देने होंगे। इसके बाद उन्होंने बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू करते हुए कई कर्मचारियों को निकाल दिया है। सवाल उठ रहा है कि आठ डॉलर में कोई भी किसी के भी नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करवा सकता है। इस पर मस्क ने कहा, ऐसे फर्जी अकाउंट्स ट्विटर बंद कर देगा, पैसा भी नहीं लौटाएगा। अगर लाखों लोग ऐसा फर्जीवाड़ा करते हैं तो वे हमें मुफ्त की कमाई करवाएंगे।

कंपनियां रोक रहीं विज्ञापन
यूनाइटेड एयरलाइंस (United Airlines) ने ट्विटर पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। इससे पहले जनरल मोटर्स, ऑडी, आरईआई, जनरल मिल्स आदि ने भी ऐसा ही किया। ये सभी ट्विटर से अपना नाम नहीं जोड़ना चाहतीं, क्योंकि आशंका है कि मस्क की नई योजनाओं से इस प्लेटफॉर्म पर भड़काने वाली सामग्री पोस्ट होंगे, यह नफरत फैलाने का माध्यम बन जाएगा। सामग्री को संयमित करने पर सख्ती के नाम पर बोलने की आजादी को भी प्रभावित किया जा सकता है। इस पर विज्ञापन दिखाने से ब्रांड की छवि को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *