Breaking News

एक बार फिर WHO प्रमुख बने टेडरोस अदनोम गेब्रेहेसुस, लगातार मिला दूसरा कार्यकाल

टेडरोस अदनोम गेब्रेहेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) को एक बार फिर डब्ल्यूएचओ प्रमुख (WHO chief) के रूप में चुना गया है. डॉ टेडरोस पहली बार 2017 में चुने गए थे. WHO की वेबसाइट के अनुसार, जिनेवा में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान उनके फिर से चुने जाने की पुष्टि हुई. वह एकमात्र उम्मीदवार थे. शपथ लेने के बाद उन्होंने भाषण दिया जिसमें, अपने भाई के मौत का जिक्र किया. इस दौरान वे काफी भावुक नजर आए.

जताया आभार
टेडरोस ने कहा, मैं डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए सदस्य राज्यों की ओर से दिए गए अवसर से खुश हूं. यह सम्मान बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है और मैं सभी देशों, दुनिया भर के अपने सहयोगियों और हमारे भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.

उन्होंने कहा, डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, दुनिया को सुरक्षित रखने और कमजोर लोगों की सेवा करने के अपने मिशन को पूरा करता रहा है. डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड ने जनवरी 2022 में बैठक की थी.

कई जरूरी बदलाव हुए
विश्व स्वास्थ्य असेंबली के नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार एक महानिदेशक को एक बार फिर से नियुक्त किया जा सकता है. अपने पहले कार्यकाल के दौरान, डॉ टेडरोस ने डब्ल्यूएचओ में कई बदलाव किए. जिसका उद्देश्य स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने, आपात स्थिति में अधिक लोगों की रक्षा करने और स्वास्थ्य के लिए समान पहुंच बढ़ाने के वास्ते था. उन्होंने COVID-19 महामारी, कांगो में इबोला के प्रकोप और कई अन्य मानवीय संकटों के स्वास्थ्य प्रभावों के लिए WHO के साथ जुड़कर अपनी सेवाएं दी हैं.

यहां भी दे चुके हैं अपनी सेवाएं
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक नियुक्त होने से पहले, डॉ टेडरोस 2012-2016 तक इथियोपिया के विदेश मंत्री और 2005-2012 तक इथियोपिया के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. उन्होंने एड्स, तपेदिक और मलेरिया से लड़ने के लिए ग्लोबल फंड के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *