Breaking News

एक नई रिपोर्ट में दावा: अमेरिका में अब तक कुल 40 लाख से अधिक बच्चे हुए कोरोना संक्रमित

अमेरिका में आई एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका में अब तक कुल 40 लाख से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) और चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक अमेरिका में 40 लाख से अधिक बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 15 जुलाई तक लगभग 40.09 लाख बच्चे कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले कुछ महीनों में साप्ताहिक रिपोर्ट किए गए मामलों में कमी के बाद देश में जुलाई में मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 23,500 से अधिक बच्चों के मामले सामने आए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के सभी कोविड-19 मामलों में बच्चों के मामले 14.2 प्रतिशत हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल अस्पताल में भर्ती होने वाले कुल लोगों में बच्चों का प्रतिशत 1.3 प्रतिशत से 3.6 प्रतिशत और सभी कोविड-19 मौतों में 0 से 0.26 प्रतिशत हिस्सा बच्चों का है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय, यह अभी भी प्रतीत होता है कि बच्चों में कोविड -19 के कारण गंभीर बीमारी दुर्लभ है। हालांकि, बच्चों पर महामारी के दीर्घकालिक प्रभावों पर अधिक डेटा एकत्र करने की तत्काल आवश्यकता है, जिसमें वायरस संक्रमित बच्चों के दीर्घकालिक शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ इसके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों को नुकसान पहुंचा सकता है।

महामारी से दुनियाभर में 15 लाख से अधिक बच्चे हुए अनाथ

कोरोना वायरस ने लाखों की संख्या में बच्चों को अनाथ कर दिया है। लैंसेट में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार महामारी के पहले 14 महीने में दुनिया के 21 देशों में 15.62 लाख बच्चों के सिर से मां या पिता या दोनों का साया उठ गया है। इनमें से 1,16,263 बच्चे भारत के भी हैं। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज (एनआईडीए) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 25,500 बच्चों ने मां, 90,751 ने पिता जबकि बारह बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को कोरोना महामारी के कारण खो दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *