Breaking News

उधर आप सोते रहे, इधर पाकिस्तान पर हो गई सर्जिकल स्ट्राइक, घर में घुसकर छुड़ाए अपने दो सैनिक

पाकिस्तान (Pakistan) से एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) की खबर सामने आई है. लेकिन इस बार पाकिस्तान पर भारत ने नहीं बल्कि ईरान ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है. ऐसी खबर है कि, पाक में घुसकर ईरान ने ना सिर्फ अपने 2 सैनिकों को छुड़ाया बल्कि सर्जिकल स्ट्राइक भी की. जिसके बाद से पाकिस्तान में खलबली मची हुई है. बताया जा रहा है कि, 2018 किडनैप किए गए 12 सैनिकों में ये सैनिक शामिल थे. अनादोलू एजेंसी की मानें तो पाकिस्तान के भीतर खुफिया जानकारी के आधार पर इस ऑपरेशन को ईरान ने अंजाम दिया है.

सुरक्षित ईरान भेजा गया
इस मामले पर दक्षिण-पूर्व ईरान में IRGC ग्राउंड फोर्स की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि, करीब ढाई साल पहले आतंकी संगठन जैश उल-अदल द्वारा बंधकर बनाकर रखे गए बॉर्डर गार्ड्स के दो सैनिकों को बचाने के लिए मंगलवार की रात एक सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. इस ऑपरेशन को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया और पाकिस्तान में घुसकर अपने दोनों सैनिकों को सुरक्षित निकालकर ईरान भेजा.

मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के कट्टरपंथी वहाबी आतंकवादी संगठन ‘जैश उल-अदल’ ने दोनों देशों की सीमा पर 16 अक्टूबर, 2018 को बलूचिस्तान प्रांत के मर्कवा शहर से IRGC के 12 गार्ड्स को उठा लिया था. इसके बाद इन सभी को बलूचिस्तान प्रांत में रख दिया गया था. आतंकी संगठन द्वारा की गई इस नापाक हरकत के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की एक ज्वॉइंट कमिटी बनाई गई और 12 सैनिकों में से 5 सैनिकों को छुड़ाया गया. इसके बाद 21 मार्च 2019 को पाकिस्तान सेना ने 4 सैनिकों को और मुक्त कराया था.

जैश उल-अदय एक सलाफी जिहादी आतंकी संगठन है जो मुख्यरूप से दक्षिणी-पूर्वी ईरान में सबसे ज्यादा सक्रिय है. ये संगठन ईरान में कई आंतकी हमलों को भी अंजाम दे चुका है और कई बार सैन्य ठिकानों को अपना निशाना बनाया है. लेकिन इस बार ईरान की तरफ से की गई कार्रवाई ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *