Breaking News

उत्तराखंड में फिर कांप उठी धरती

उत्तराखंड में शनिवार की सुबह आए भूंकप (Bhookamp Earthquake India) ने एक बार फिर से लोगों को खौफ में डाल दिया है। प्रकृति के इस रौद्ररूप से उत्तराखंड (Uttarakhand News) में तबाही मची हुई है। यहां बादल फटे हुए अभी 24 घंटे भी नहीं गुजरे थे, एक और आफत ने दस्तक दे दी। लगातार इन प्राकृतिक आपदाओं से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। ऐसे में यहां आए भूकंप (Bhookamp Today) के बारे में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता 4.6 रही।

लगातार हर महीने आ रहे भूकंप (Bhookamp meaning in english) को अंग्रेजी में Earthquake (अर्थक्वैक) कहते हैं। जोकि उत्‍तराखंड के लिए कहीं न कहीं एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। भूकंप के झटकों से डरे हुए लोग तड़के सवेरे अपने घरों से बाहर की तरफ कूच करने लगे।

भूकंप कब आया था?

सुबह करीब 5 बजकर 59 मिनट पर उत्‍तराखंड के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा आदि जिलों में भूकंप के तेज-तर्रार झटके महसूस किए गए। इनमें भूकंप का केंद्र चमोली रहा। भूकंप की रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता (Bhookamp Seismology india) 4.6 मापी गई। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

उत्तराखंड पहाड़ी इलाका होने की वजह से भूकंप के लिए काफी संवेदनशील है। भूस्खलन, बादल फटना और भूकंप जैसी प्राकृतिक आफतों का यहां गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे पहले भी बादल फटने और भूस्खलन होने की वजह से उत्तराखंड को भारी तबाही झेलनी पड़ी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *