Breaking News

उत्तराखंड के नए राज्यपाल रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने ली शपथ

उत्तराखंड: लेफ्टिनेंट जनरल(सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने उत्तराखंड के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली. राजभवन में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर.ए.स चौहान ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. दरअसल, ले. जनरल (रिटायर) गुरमीत सिंह को उत्तराखंड का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वह बीते 14 सितंबर को देहरादून पहुंचे. वहीं, 15 सितंबर यानि कि आज उनका शपथ ग्रहण समारोह है. गौरतलब है कि भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल पद के रूप में रिटायर हुए गुरमीत सिंह को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा अपने नए पद के लिए चुना गया था, जब प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

बता दें कि फरवरी 2016 में रिटायर हुए लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने अपनी लगभग 4 दशकों की सेवा के दौरान कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया, जिनमें डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, एडजुटेंट जनरल और रणनीतिक XV कोर के कोर कमांडर शामिल हैं. जोकि कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LOC) को देखती है. सिंह ने सैन्य अभियानों के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में चीन के साथ सैन्य-रणनीतिक मुद्दों को भी संभाला. जिसके लिए उन्हें सात बार चीन का दौरा भी करना पड़ा. वहीं, गुरमीत सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज से स्नातक हैं. उन्होंने चेन्नई और इंदौर के विश्वविद्यालयों से एम.फिल की हुई हैं और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में चीनी अध्ययन संस्थान में भारत और चीन सीमा मुद्दों पर एक रिसर्चर भी हैं.

गौरतलब है कि उत्तराखंड के अलावा, कई प्रदेशों को पिछले हफ्ते अपने नए राज्यपाल मिले है. क्योंकि राष्ट्रपति ने कार्यालयों में फेरबदल का आदेश दिया था. वहीं, तमिलनाडु के साथ पंजाब का अतिरिक्त प्रभार संभालने वाले बनवारीलाल पुरोहित को पूर्व राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, वहीं रिटायर IPS आरएन रवि को भी नागालैंड से तमिलनाडु स्थानांतरित किया गया है. साथ ही असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को कार्यालय के लिए नई नियुक्ति होने तक नागालैंड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *