Breaking News

इस साल ये 5 उद्योगपति दुनिया को कह गए अलविदा, बुरा साबित हुआ ये वर्ष

साल 2022 जाने वाला है और नए साल (New Year) की शुरुआत होने वाली है. नया शुरू होने मात्र दो दिन शेष बचे हैं, लेकिन इंडियन कॉरपोरेट सेक्टर (Corporate Sector) के लिए ये साल अब तक बुरा साबित हुआ है. हम किसी बड़े इन्वेस्टमेंट या फिर डील की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि इस साल भारत के पांच दिग्गज उद्योगपतियों (Indian Industrialists) का निधन हुआ, जो पूरे उद्योग जगत के लिए बड़ी क्षति है. इनमें बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) से लेकर राहुल बजाज (Rahul Bajaj) जैसे इंडस्ट्रियलिस्ट शामिल हैं.

विक्रम एस. किर्लोस्कर (निधन- 29 नवंबर 2022)
90 के दशक में जापानी कार कंपनी टोयोटा (Toyota) को भारत में लाने वाले किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरपर्सन Vikram S Kirloskar का पिछले महीने नवंबर 2022 में ही निधन हुआ था. वह 64 साल के थे. उनकी मौत के बाद परिवार में उनकी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर और बेटी मानसी किर्लोस्कर हैं. विक्रम किर्लोस्कर को दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें बाद उन्हें ब्रेन-डेड घोषित कर दिया था.

साइरस मिस्त्री (निधन- 4 सितंबर 2022)
पालोनजी शापोरजी फैमिली (Pallonji Shapoorji Family) के लिए साल 2022 सबसे खराब साबित हुआ. पहले जून महीने में पालोनजी मिस्त्री का निधन हुआ और इसके गम से परिवार उबरा भी नहीं थी, जब तक सितंबर महीने में टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का एक दर्दनाक सड़क हादसे में निधन हो गया. गुजरात से लौटते समय महाराष्ट्र से सटे पालघर में उनकी मर्सिडीज कार डिवाइडर से टकरा गई थी और इस हादसे में उनकी जान चली गई थी. साइरस मिस्त्री टाटा संस के छठे और सबसे युवा चेयरमैन थे.

राकेश झुनझुनवाला (निधन- 14 अगस्त 2022)
भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के दिग्गज इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का इसी साल अगस्त महीने में 62 साल की उम्र में निधन हो गया था. वे बिगबुल (Bigbull) के नाम से मशहूर थे. स्टॉक मार्केट की दुनिया में साल 1985 में एंट्री करने वाले राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि बाजार हमेशा फ्यूचर देखता है. राकेश झुनझुवाला शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत करने वाले इन्वेस्टर्स के लिए एक मिसाल बने रहे थे. वे अपने पीछे हजारों करोड़ की संपत्ति छोड़ गए.

पालोनजी मिस्त्री (निधन- 28 जून 2022)
कंस्ट्रक्शन सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक शापोरजी पलोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) के चेयरमैन रहे पालोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) भी इसी साल पंचतत्व में विलीन हो गए. उन्हें भारत का सबसे गुमनाम अरबपति भी कहा जाता था. दिग्गज उद्योगपति ने एक आयरिश महिला से शादी की थी और इसके बाद वह आयरलैंड के नागरिक हो गए थे. हालांकि इसके बाद भी वे ज्यादातर समय भारत में ही मुंबई के वाकव्श्वर में समुद्र किनारे वाले बंगले में रहते थे. पालोनजी का निधन भी यहीं हुआ था.

राहुल बजाज (निधन- 12 फरवरी 2022)
साल 2022 की शुरुआत में 12 फरवरी 2022 को बजाज समूह (Bajaj Group) के मानद चेयरमैन राहुल बजाज (Rahul Bajaj) के निधन के साथ भारतीय कॉरपोरेट सेक्टर के लिए पहली बुरी खबर आई. 1965 में बजाज ग्रुप की बागडोर संभालने वाले राहुल बजाज का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. वे निमोनिया के साथ-साथ हृदय संबंधी परेशानियों से जूझ रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *