Breaking News

इस विश्वविद्यालय से पढ़े हैं राजा भैया जैसे उत्तर प्रदेश के ये 7 चर्चित राजनेता, डिंपल यादव भी हैं शामिल

उत्तर प्रदेश के बीएचयू, इलाहाबाद विश्वविद्यालय और लखनऊ विश्वविद्यायल को राजनीति का गढ़ भी माना जाता है। इन विश्वविद्यालयों से ही कई ऐसे बड़े और चर्चित राजनेता निकले हैं जिनके बारे में आज लोग सब कुछ जानना चाहते हैं। लखनऊ यूनिवर्सिटी की बात करें तो प्रदेश की राजधानी में होने की वजह से हमेशा से यह राजनीतिक तौर पर भी एक्टिव रहा है।

इस यूनिवर्सिटी से डिंपल यादव (Dimple Yadav), धनंजय सिंह (Dhananjay Singh) और राजा भैया (Raja Bhaiya) जैसे कई राजनेताओं ने डिग्री हासिल की है।

यूपी सरकार में कई बार मंत्री रह चुके और मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव ने भी लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। उन्होंने यहां से फिजिकल एजुकेशन में बैचलर का कोर्स किया है।

पूर्व सीएम औऱ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी व लोकसभा सांसद रहीं डिंपल यादव ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 1998 में बी.कॉम की डिग्री हासिल की है।

भदरी रियासत के राजकुमार और कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 1989 में वकालत की डिग्री हासिल की है।

जौनपुर से बसपा सांसद रहे बाहुबली धनंजय सिंह ने 1995 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीए कर रखा है।

फैजाबाद के गोसाईगंज से सपा के दबंग विधायक रहे अभय सिंह लखनऊ विश्वविद्यायल में धनंजय सिंह के दोस्त भी थे और उनसे एक साल सीनियर भी थे। अभय सिंह ने 1994 में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

समाजवादी पार्टी के बड़े नेता और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे अरविंद सिंह गोप ने भी लखनऊ विश्वविद्यायल से वकालत की पढ़ाई की है।

लखनऊ के सरोजनी नगर से विधायक और योगी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से साल 2007 में एलएलएम की डिग्री प्राप्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *