Breaking News

इस राज्य सरकार ने लॉकडाउन 31 जनवरी तक बढ़ाया…अब लागू होंगे ये नियम

भारत में कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक के बाद मामलों के बढ़ने से पहले एहतियाती तौर पर सरकारें कदम उठा रही हैं. इसी कड़ी में महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 31 जनवरी 2021 तक लॉकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है. एक आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार का मानना है कि COVID-19 वायरस के प्रसार से महाराष्ट्र राज्य को खतरा है. वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कुछ आपातकालीन उपाय किए गए हैं. सरकार ने महामारी अधिनियम 1897 और आपदा एक्ट 2005 के तहत 31 जनवरी तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि देश में ब्रिटेन का नया कोरोना स्ट्रेन दस्तक दे चुका है. देश में अबतक कुल 20 ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं. ये मामले यूपी, बंगाल, कर्नाटक और अन्य कुछ राज्यों से सामने आए हैं. पिछले कुछ वक्त में 30 हजार से अधिक यात्री यूके से लौटे हैं, जिनकी ट्रैकिंग की जा रही है. सरकार की ओर से सभी का RT-PCR टेस्ट कराया जा रहा है. अबतक 100 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं, जिनकी जीनोम स्किवेंसिंग कराई जा रही है. इसी के बाद 20 लोगों में नया कोरोना स्ट्रेन होने की जानकारी मिली है.

यूके से जो भी लोग भारत में आए हैं, उनका टेस्ट करने के अलावा आइसोलेशन, क्वारनटीन और अन्य सभी नियमों का पालन करवाया जा रहा है. साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को भी ट्रैक कर उनका कोरोना टेस्ट हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *