Breaking News

इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब की कीमत भी घटी

देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol diesel Price) आसमान छू रही हैं. लेकिन एक ऐसा भी राज्य है जहां महंगाई के दौर में पेट्रोल के साथ-साथ शराब की कीमतों में भी गिरावट आई है. जी हां, जिस राज्य के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव से पहले तेल की कीमतों में गिरावट आई है. इसके अलावा शराब पर लगने वाला एडिशनल सेस (Additional Cess) पर भी बड़ा फैसला असम सरकार (Assam Govt) द्वारा लिया गया है.

असम में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं और इससे पहले असम सरकार (Assam Govt) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 रुपये की कटौती की है. साथ ही शराब पर लगने वाले एडिशनल सेस को 25 फीसदी तक कम किया है. इस सिलसिले में वित्‍त मंत्री हिमंत बिस्‍वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने शुक्रवार को विधान सभा (Assembly) में 60,784.03 करोड़ रुपये का वोट-ऑन-अकाउंट पेश किया. साथ ही पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले एडिशनल सेस को वापस ले लिया. इस हिसाब से असल में पेट्रोल 5 रुपये सस्ता हो जाएगा. बता दें, पिछले साल ही असम सरकार एडिशनल सेस लागू किया गया था लेकिन अब सरकार ने इसे हटाने का प्रस्ताव रखा. प्रस्ताव पर सहमति जताने के साथ-साथ असम में 12 फरवरी की आधी रात से पेट्रोल-डीजल की नई दरें लागू हो जाएंगी. जिससे जनता को काफी राहत महसूस होगी.

बता दें, इस समय देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये से पार हो गई हैं. सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल राजस्थान के गंगानगर शहर में मिल रहा है. हालांकि, पिछले दिनों तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी गई थीं. लेकिन अब हर दिन तेल की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं. जिस वजह से आम आदमी की जेब पर असर पड़ रहा है. लोगों द्वारा भी बढ़ती महंगाई को लेकर आपत्ति जताई जा रही है और विपक्ष भी सरकार पर निशाना साध रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *