Breaking News

इस राज्य में नहीं मिलेगा राशन, पानी और पेट्रोल, सरकार ने रखी ये शर्त

देशभर में जारी कोरोना का कहर रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. इस वजह से भारत में लॉकडाउन लगाने की जरुरत पड़ी है. चूंकि ये वायरस लोगों के संपर्क में आने से और ज्यादा फैलता है. लेकिन कई जगहों पर लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें भी सामने आई हैं अमूमन इसके बाद कोरोना के संक्रमण की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बहरहाल इस लॉकडाउन के बीच गोवा सरकार ने सख्ती तेज कर दी है, दरअसल गोवा में अब से मास्क के बिना लोगों को पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल और दुकानों से बिना मास्क के राशन नहीं मिलेगा. सरकार ने कोरोना संक्रमण के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए यह फैसला लिया है.

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए गोवा सरकार ने मास्क पहनने के नियम का कड़ाई से अनुपालन करने की जरूरत बताई. राज्य के मुख्य सचिव परिमल राय की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई राज्य कार्यकारी समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया. आधिकारिक बयान के मुताबिक अब राज्य में उचित मूल्य की दुकानों पर राशन और पेट्रोल पंपों पर ईंधन नहीं मिलेगा.

समिति ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार को ‘मास्क नहीं तो पेट्रोल नहीं’ और ‘मास्क नहीं तो राशन नहीं’ जैसे अभियान चलाने चाहिए. कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए कई तरह के अभियान जैसे कि ‘घर पर रहें, सुरक्षित रहें’ भी चलाए जा रहे हैं.  इससे पहले पिछले साल सितंबर में जब मोटर वाहन नियमों को कड़ा बनाया गया था तब लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए कई शहरों में ‘हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं’ और ‘सीट-बेल्ट नहीं तो पेट्रोल नहीं’ जैसे अभियान चलाए गए थे. वहीं इस लॉकडाउन के बीच ये जागरुकता अभियान दोबारा दोहराए जा रहे हैं अधिकतर राज्यों में कड़ी सख्ती से पालन कराया जा रहा है. इस महामारी को देखते हुए पूरे देश को तीन जोन में बांटा गया है जिसमें रेड, ग्रीन, ऑरेंज जोन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *