Breaking News

इस ट्रेन में 20 यात्रियों से बदमाशों ने की लूटपाट, पकड़ा गया एक लुटेरा, बाकी फरार

नौ युवकों ने चाकू और बरछे-भाले से डराकर ऊधमपुर से प्रयागराज जा रही स्पेशल ट्रेन संख्या 04142 (प्रयागराज-उधमपुर एक्सप्रेस) में 20 यात्रियों से मोबाइल फोन और नकदी लूट ली। मगर कुछ यात्रियों ने होशियारी दिखाते हुए एक बदमाश को पकड़ लिया जबकि बाकी बदमाश रास्ते में ही ट्रेन की चेन पुलिंग कर फरार हो गए।

सोनीपत निवासी नवीन और टिकरी बॉर्डर निवासी यात्री सैयद अंसारी ने जीआरपी से कहा कि शनिवार रात ट्रेन लुधियाना रेलवे स्टेशन पर रुकी हुई थी। निहंगों की वेशभूषा में यहीं से कोच नंबर डी-7 में नौ युवक ट्रेन में चढ़ गए। जैसे ही ट्रेन ने थोड़ी तेज हुई सभी आरोपी यात्रियों के पास आकर बैठ गए। करीब 15 मिनट के बाद कोच में चीख पुकार की आवाजें आने लग गई।

Prayagraj - Udhampur SF Express (PT)/22431 News - Railway Enquiryजब ट्रेन सरहिंद रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली थी तभी आरोपियों ने चाकू और बरछे-भाले की नोक पर ट्रेन में मौजूद यात्रियों से महंगे मोबाइल फोन व नकदी लूटना शुरू कर दिया। तभी कुछ यात्रियों ने एक लुटेरे को काबू कर लिया। बदमाशों ने साथी को छुड़ाने की कोशिश भी की। नाकाम रहने पर वे राजपुरा रेलवे स्टेशन से पहले साधुगढ़ और सराय बंजारा स्टेशन के बीच चेन खींचकर ट्रेन को रोक दी और फरार हो गए।

सैयद अंसारी ने कहा कि सभी आरोपी पगड़ीधारी थे और इनमें एक आरोपी को बार-बार सभी फतेह सिंह बोल रहे थे। उसी आरोपी ने उनके सिर पर हथियार से वार किया और उसकी जेब से 900 रुपये, बैग से तीन हजार रुपये और मोबाइल फोन लूट लिया। वहीं, लुधियाना रेलवे स्टेशन से मिले सीसीटीवी फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि पकड़े गए युवकों ने ट्रेन में चढ़ने से पहले दो अलग-अलग कोच की रेकी की और जिसके बाद आपस में इशारा किया, वहीं तस्वीरों में यह भी दिख रहा है कि उनके हाथों में हथियार भी थे।

गले पर थी तलवार

नवीन ने जीआरपी को बताया कि जब वारदात हुई तब वह सो रहा था। किसी ठंडी वस्तु ने जब उसकी गर्दन को छुआ तो वह उठ गया। उसने देखा की मुंह पर कपड़ा बांधे कुछ युवक हाथों में तलवार लिए उसके सामने खड़े थे। उससे बोले कि जो कुछ भी है वो निकालकर हमें दे दो, वरना मारे जाओगे। उससे आरोपियों ने एक हजार रुपये लूट लिए। लुटेरों के आगे जाते ही उसने ट्रेन के शौचालय में छिप गया और इसके बाद मामले की जानकारी ट्रेन टीटीई और सुरक्षा एजेंसियों के साथ शेयर की।

टीटीई अरविंद बालियान ने कहा कि लूटपाट के बाद ट्रेन करीब 7 मिनट साधुगढ़ और सराय बंजारा रेलवे स्टेशन के बीच खड़ी रही। बदमाशों के एक साथी को पकड़ने के बाद यात्रियों की सहायता से सभी कोच के दरवाजे बंद कर दिए गए। बदमाशों ने अपने साथी को छुड़ाने की पूरी कोशिश की। ट्रेन चालक को सूचना देकर फ़ौरन ट्रेन चलवाई गई और इसी वजह से लुटेरे अपने साथी को छुड़वाने में असफल रहे।

पांच को किया काबू

पकड़े गए एक युवक की पहचान अनमोल निवासी अमृतसर के रूप में हुई है। उसकी शिनाख्त पर पंजाब जीआरपी ने 5 युवकों को अरेस्ट कर लिया है। जीआरपी सूत्रों ने बताया सभी लुटेरों को पकड़ लिया गया है। मामला मंडल के अधीन सरहिंद स्टेशन के करीब हुआ था, इसलिए आरपीएफ भी मामले की जांच कर रही है।

पंजाब जीआरपी के हवाले आरोपी

ट्रेन में लूटपाट की सूचना मिली थी। आरपीएफ व जीआरपी ने संयुक्त तौर पर कार्रवाई करते हुए वारदात में शामिल एक आरोपी को ट्रेन से पकड़ लिया। आगामी कार्रवाई के लिए आरोपी को पंजाब जीआरपी अपने साथ ले गई है। जो दो यात्री घायल हुए थे उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया। मामले की आगामी कार्रवाई सरहिंद जीआरपी कर रही है।