Breaking News

इस जुगाड़ से कभी चोरी नहीं होगी बाइक, ऐसे करें वाहन की सुरक्षा

आये दिन बाइक चोरी की वारदात की खबरें मीडिया में अधिक प्रकाशित होती हैं। देश में सबसे अधिक दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। दोपहिया वाहन चालक अक्सर बाइक चोरी की घटनाओं से जूझते रहते हैं।

दोपहिया वाहन चोरी होने के वारदात भी सबसे अधिक होते हैं। कई बार तो चोर घर के सामनें से बाइक उठाकर ले जाते हैं और किसी को खबर तक नहीं होती। अब हम चोरी की वारदात को तो नहीं रोक सकते, लेकिन चोरों से वाहन को बचाने के लिए प्रयास जरूर कर सकते हैं।
बाइक को चोरी होने से बचाना है तो आपको चेन और लॉक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप चाहे कहीं भी किसी भी काम के लिए बाइक से जाएं, तो अपने साथ एक स्टील की चेन और लॉक लेकर निकलें। बाइक खड़ी करने के बाद आप चेन को बाइक के पहिये से फंसा कर या किसी अन्य तरीके से ऐसे बांधें जिससे बाइक का पहिया चेन में फंस जाए। चेन ठीक तरीके से लग जाए तो उसके दोनों छोर को फंसा कर लॉक लगा दें। यह बाइक को चोरों से सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका है।

अगर आपकी बाइक डिस्क ब्रेक वाली है तो फिर आप चेन और लॉक को कैरी करने के झंझट से बच सकते हैं। डिस्क ब्रेक में लगने वाला लॉक काफी छोटा होता है और इसे बाइक के स्टोरेज स्पेस में आसानी से रखा जा सकता है। डिस्क लॉक के अलावा यू लॉक या पैड लॉक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। डिस्क लॉक थोड़ा महंगा आता है लेकिन अगर यह बाइक के दोनों डिस्क पर लगा दिया तो फिर चोरों के लिए आपकी बाइक चुराना काफी मुश्किल हो जाता है। डिस्क लॉक आपकी बाइक की सुरक्षा के लिए काफी बेहतर ऑप्शन हो सकता है। अपनी बाइक को सुरक्षित रखने के लिए तकनीक की कोई कमी नहीं है।
आप अपनी बाइक में एक एंटी थेफ्ट अलार्म को प्रयोग कर सकते हैं। यह अलार्म वायरलेस सेंसर की मदद से काम करता है। जैसे ही कोई आपकी बाइक के हैंडल को खोलने या घुमाने की कोशिश करेगा बाइक का अलार्म सिस्टम आपको तुरंत इसकी जानकारी दे देगा। वहीं बाइक में इलेक्ट्रिक सर्किट को कनेक्ट-डिस्कनेक्ट करने वाला स्विच भी लगाया जा सकता है, जिसे मैकेनिक बाइक के अंदर कहीं छिपा के लगा सकता है।