Breaking News

इस क्रिकेटर से जोड़ा गया निर्मला सीतारमण का बजट, धैर्य और संयम से वित्त मंत्री ने की बैटिंग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को मोदी सरकार का आम बजट पेश किया। इस बजट से कोई खुश है तो कोई निराश। वहीं बजट में टैक्स स्लैब को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा नहीं होने से आम वर्ग के हाथ निराशा लगी। वहीं इंडस्ट्री के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इसी बीच आज के बजट को एक क्रिकेटर से जोड़ा जा रहा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीमती सीतारमण की सीट पर जाकर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। बजट सत्र के शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री सदन में पहुंच गए थे और उन्होंने सभी से मिल कर अभिवादन किया। सदन में मंत्रियों और सत्तापक्ष की आगे की पंक्तियों में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया लेकिन पीछे की सीटों पर मास्क लगा कर अधिकतर सदस्य एक दूसरे से सट कर बैठे थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी बजट भाषण के दौरान कुछ देर बाद मोबाइल में व्यस्त हो गए और फिर एक सांसद के साथ कुछ देर तक बात करते रहे और बाद में उठकर बाहर चले गए।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेतेश्वर पुजारा की तरह धैर्य और संयम दिखाते हुए कुछ सर्विस सेक्टर और सैलरीड क्लास की जगह खेत-खलिहान पर फोकस किया है। रूरल इकॉनमी बूस्ट करने के लिए किसान को फोकस में रखा गया। इन्फ्रास्ट्रक्चर के तहत रेल-रोड विस्तार पर बजट राशि बढ़ाई गई।

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि सेक्टर के लिए एग्रीकल्चरल क्रेडिट टारगेट (कृषि ऋण लक्ष्य) और अधिक बढ़ाए जाने की जानकारी दी। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि उनकी सरकार किसानों की बेहतरी के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए बताया कि 2021-22 में किसानों को अधिक कृषि ऋण उपलब्‍ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। यह लक्ष्य 16.5 लाख करोड़ रुपये का है, जबकि पिछली बार यह 15 लाख करोड़ रुपये का था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *