Breaking News

इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए करें इस काढ़े का सेवन, जानिए बनाने का तरीका

प्राचीन समय में सर्दी खांसी, जुकाम और अन्य छोटी-छोटी एलर्जी जैसी परेशानियों के लिए काढ़े का सेवन करने की सलाह दी जाती थी। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी में काढ़ा अनिवार्य रूप से पिलाया जाता था। यह हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते थे। साथ ही इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स पदार्थ हमें चुस्त तंदुरुस्त भी बनाए रखते थे। आज भी भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए बार-बार काढ़ा पीने की बात कही है। आइये जानते की काढ़ा किस प्रकार से बनता और हमारे सेहत को कैसे फायदा इससे पहुंचता है।

सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के साथ-साथ काढ़ा हमें  स्ट्रांग बनाता है। कई तरह की बीमारियों को आपसे दूर करता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है और इसमें मौजूद मसाले हमारे बॉडी से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालते हैं। इससे हमारा डाइजेशन सुधरता है पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

ऐसे बनाएं काढा: एक बर्तन में दो का पानी लेकर उसे गर्म करें। गुनगुने पानी में तुलसी के पत्ते डालकर और तेजी से से बॉयल करें । अब इसमें अदरक, दालचीनी, लॉन्ग, अजवाइन, काली मिर्च कूट कर डालें और कम से कम 5 से 10 मिनट तक इसे उबालें। जब पानी दो कप से एक कप के बराबर रह जाए, तो इसे इसमें हल्का सा नमक भी मिला ले। स्वाद के लिए आप उसमें थोड़ा सा शक्कर भी डाल सकते हैं इसे गरमागरम सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *