Breaking News

इमरजेंसी लैंडिंग के वक्त अचानक पलटा विमान, पेड़ से टकराकर हुआ Crash पर बच गई सभी की जान

रूस (Russia) में हवाई यात्रा कर रहे लोगों के साथ जो कुछ हुआ वो किसी चमत्कार से कम नहीं है. सफर के दौरान फ्लाइट (Flight) के दोनों इंजन फेल हो गए, इमरजेंसी लैंडिंग के वक्त विमान पलट गया, लेकिन इसके बावजूद किसी भी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई. दरअसल, 18 यात्रियों को लेकर उड़ान भरने वाला यह विमान शुक्रवार को रडार से गायब हो गया था. इसके बाद कई तरह की आशंका जताई जा रही थी. विमान का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया गया और जब यात्रियों के सकुशल होने की जानकारी मिली तो सभी ने राहत की सांस ली.


Pilot का पैर हुआ फ्रैक्चर

‘मिरर; की रिपोर्ट के अनुसार, केड्रोवी से टॉम्स्क के बीच रूस का Antonov An-28 विमान अचानक रडार से गायब हो गया था. इसके बाद संभावित इलाकों में राहत और बचाव कर्मियों को भेजा गया. यात्रियों के जीवित बचने की उम्मीद बेहद कम थी, लेकिन 56 वर्षीय पायलट Anatoly Prytkov की सूझबूझ ने असंभव को संभव कर दिखाया. इस हादसे में केवल पायलट का पैर फ्रैक्चर हुआ है, बाकी सबको मामूली चोटें आई हैं.

Governor ने बताया चमत्कार

स्थानीय गवर्नर सर्जेई वाचकिन (Sergei Zvachkin) ने कहा कि सब चमत्कार में ही विश्वास कर रहे थे और पायलट के प्रफेशनलिज्म की वजह से सभी लोग जिंदा बच गए. रिपोर्ट में बताया गया है कि उड़ान के दौरान अचानक विमान के दोनों इंजनों ने काम करना बंद कर दिया था. इसके बाद पायलट ने पहाड़ी इलाके में इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला लिया.

Landing के बिगड़ा संतुलन

लैंडिंग के दौरान विमान की विंग पेड़ों से टकरा गईं, जिससे उसका संतुलन बिगड़ा और वह पलट गया. गनीमत रही कि इसके बावजूद विमान में आग नहीं लगी. एक यात्री ने बताया, ‘इंजन फेल होने के बाद पायलट ने एक उपयुक्त जगह देखकर विमान को उतारने का प्रयास किया. इस दौरान विमान पेड़ों से टकराता हुआ सीधे नीचे गिरकर पलट गया. इसके बाद हम किसी तरह दरवाजा खोलकर बाहर आये. किसी भी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई है’.

2 घंटे बाद पहुंची मदद

दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान सिला एयरलाइन्स का है. हादसे के करीब दो घंटे बाद बचावकर्मी मौके पर पहुंचे और पायलट को अस्पताल में भर्ती कराया है. रूसी इमरजेंसी मिनिस्ट्री ने हादसे की पुष्टि करते हुए बताया है कि पायलट को छोड़कर किसी भी यात्री को गंभीर चोट नहीं आई है. हेलीकॉप्टरों की मदद से उन्हें दुर्घटनास्थल से निकाल लिया गया है. वहीं, अपनी सूझबूझ के लिए पायलट Anatoly Prytkov की हर तरफ सराहना हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *