Breaking News

इन IPhones में बंद होने वाला है WhatsApp, देखें लिस्ट में आपका फोन तो नहीं

आने वाले महीनों में कुछ आईफोन मॉडल में WhatsApp चलना बंद हो जाएगा। अगर आप भी आईफोन यूजर हैं, तो ये खबर आपके काम की है। हमने उन आईफोन मॉडल के नाम बताए हैं, जिनमें वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद होने वाला है। देखें कहीं आपके पास ये आईफोन मॉडल तो नहीं। दरअसल, WhatsApp आने वाले महीनों में iOS 10, iOS 11, iPhone 5 और iPhone 5C के लिए सपोर्ट बंद करने की योजना बना रहा है।

यह कोई नई बात नहीं है बल्कि स्वाभाविक है। बदलती दुनिया और इसके खतरों के साथ यूजर्स की प्राइवेसी की सिक्योरिटी और सेफ्टी को बढ़ाने के लिए नए बदलावों को लागू करने के लिए कंपनियां खुद को अपडेट करती रहती हैं। इसी तरह, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने पुराने iPhones के अंदर चल रहे iOS के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट वापस लेने की घोषणा की है।

कई फीचर्स काम करना बंद कर देंगे
इस अपडेट के बाद वॉट्सऐप के कई इन-ऐप फीचर दुनियाभर के उन आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, जो अभी भी पुराने आईओएस वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये फीचर्स रिएक्शन और पेमेंट हो सकते हैं लेकिन हम यह नहीं जानते हैं कि इस बदलाव से कौनसे फीचर्स प्रभावित होंगे। वॉट्सऐप इसे एंड्रॉइड इकोसिस्टम के साथ-साथ उन्हें अपडेट रखने के लिए भी करता है।

यूजर्स के पास पांच महीने का समय
वॉट्सऐप ट्रैकर, WABetaInfo के अनुसार, वॉट्सऐप 24 अक्टूबर, 2022 से ऊपर बताए iPhones का सपोर्ट करना बंद कर देगा, यानी इन आईफोन यूजर्स के पास लगभग पांच महीने का समय है। 24 अक्टूबर, 2022 के बाद से iOS 10 और iOS 11 पर चलने वाले डिवाइस पर वॉट्सऐप के सभी फीचर्स ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। वॉट्सऐप फीचर्स का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए सबसे कम सपोर्टिंग बेस iOS 12 और उससे ऊपर का होगा।

iOS 12 के साथ कम्पैटिबल नहीं ये मॉडल
ऐप्पल iPhone 5 और iPhone 5C iOS 12 के साथ कम्पैटिबल नहीं हैं और इसलिए ये उपयोगकर्ता वॉट्सऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे क्योंकि नए बदलाव रोल आउट होना शुरू हो जाएंगे। वॉट्सऐप का सीधा सा मतलब है चैट और अन्य इन-ऐप फीचर्स की सुरक्षा को अपग्रेड करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *