Breaking News

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए जामुन, फायदे की बजाए होगा नुकसान

जावा प्लम, जिसे जामुन के नाम से जाना जाता है, गर्मियों का एक ऐसा फल है जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. यह आपके तालू पर एक स्ट्रॉग टेस्ट (strong test) छोड़ देता है. यह सिजीजियम क्यूमिनी (syzygium cumini) नामक फूल वाले पेड़ का फल है और यह मई और जून के दौरान फलता है. जामुन के कई औषधीय और स्वास्थ्य (medicinal and health) लाभ हैं. यह पेट दर्द, मधुमेह और गठिया के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है. हालांकि फल असंख्य स्वास्थ्य (innumerable health) लाभों से भरा हुआ है, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं.

ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकता है नुकसान: क्या आप जानते हैं कि अगर आप जामुन का अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. आयुर्वेद के अनुसार हर चीज का सेवन सीमित मात्रा में और दवा के रूप में ही करना चाहिए. यह बात जामुन पर पूरी तरह से लागू होती है.

जानिए जामुन के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान:
ब्लड प्रेशर की दिक्कत: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसे आप अपने रुटीन आहार में शामिल करके अपने ब्लड प्रेशर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर हो सकता है.

कब्ज: हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि जामुन पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक कर सकता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से कब्ज हो सकता है.

मुंहासे: अगर आपको मुंहासे होने का खतरा है, तो आपको जामुन का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पिंपल्स समेत त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

उल्टियां: क्या आप जानते हैं कि जामुन का ज्यादा सेवन करने से आपको परेशानी हो सकती है और कुछ लोगों को इससे उल्टी भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *