Breaking News

इन फलों के छिलकों के इस्तेमाल से दमकने लगेगी आपकी त्वचा, कैसे करें प्रयोग

आपने अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए आज तक केवल फलों को डाइट में शामिल करने की सलाह सुनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फल यदि आपको अच्छी सेहत पाने में सहायता करते हैं तो फलों के छिलके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। जी हाँ फलों के छिलके से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। जिससे आपका जादू हर किसी पर चल सकेगा। आज हम आपको बताते हैं दमकती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कैसे करें फलों के छिलकों का प्रयोग।

पपीते के छिलका
चेहरे का रूखापन दूर करके त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करता है पपीते का छिलका। इसके लिए पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर इसका पाउडर बना लें। अब दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें। पैक सूख जाने पर अपना चेहरा धों लें। चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए पपीते के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिला का इस्तेमाल करें।

संतरे का छिलके
अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे, मुहांसों और टैनिंग है तो आप निजात पाने के लिए संतरे के छिलके को पीसकर उसका बारीक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट में 2 चम्मच कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर इस पेस्ट को फेस पैक की भांति अपने चेहरे पर लगा लें। जब पैक सूख जाये तो पर चेहरे ठंडे पानी से धो लें।

नींबू का छिलका
अगर आपके शरीर और फेस पर टैनिंग है तो टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह प्रयोग करें।

केले का छिलका
आपको पता है कि केले के छिलके के इतनी ताकत होती है कि वो आपके फेस पर ग्लो ला सकता है। टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप केले के छिलके के अंदरूनी सफ़ेद भाग को चेहरे पर हल्के हाथों से लगभग बीस मिनट तक रगड़ें। इसके बाद अपने फेस को धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा दमकने लगेगा।

आम का छिलका
आम के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियों और मुहांसों को कम किया जा सकता है। इसके लिए आम के छिलके को सुखाकर इसका महीन पाउडर बना कर गुलाब जल के साथ, गेहूं के आटे में मिलाकर चेहरे पर उबटन की भांति प्रयोग करें।