Breaking News

इन घरेलू उपायों से बंद नाक की समस्या को मिनटों में करे छूमंतर

सर्दियों में (Winter Season) हमें सर्दी-जुकाम होना बहुत आम सी बात है, लेकिन इस आम समस्या से दिक्कतें काफी बढ़ जाती है. इसके कारण सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है. जुकाम अगर ज्यादा होता है, तो नाक बंद (Blocked Nose) हो जाती है, जिसके कारण सिर में दर्द, बदन में दर्द और मन निराश सा होने लगता है, इस समय में कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, हमारा मन किसी ओर एकाग्र नहीं हो पाता है, जो हमारे लिए बड़ी समस्या खड़ी कर देता है. अगर हमारी नाक बंद हो जाती है, तो उसे साइनोसाइटिस या साइनस कहते हैं और ये समस्या सर्दी आते ही कभी भी हो सकती है. इसकी वजह से हम बीमार भी बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए आज हम आपकों कुछ ऐसे घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जुकाम की समस्या छूमंतर हो जाएगी.

सरसों का तेल का उपयोग
वैसे तो सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर बहुत सारी चीजों में प्रयोग किया जाता है. इसका उपयोग शरीर की मालिश करने में भी होता है. हमारे स्वास्थ्य के लिए सरसों का तेल बहुत अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि आप सरसों के तेल की 2 – 3 बूंदें नाक के अंदर डालेंगे, तो इससे आपको आराम मिलेगा. इसके अलावा अगर आप सरसों के तेल में लहसुन की एक-दो कली और थोड़ी सी अजवाइन डालकर गर्म कर के इस तेल को नाक के ऊपर लगाएंगे तो इससे आपकी  बंद नाक जल्द खुल जाएगी.

स्टीम लेना
बंद हुई नाक को खोलने के लिए आप स्टीम भी ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी डालें और उसमें छोटी आधी चम्मच विक्स डालकर स्टीम लें. इससे आपकी बंद नाक में आराम तुरंत मिल सकता है.

शहद-काली मिर्च है असरकारक
स्वास्थ्य के लिए शहद और काली मिर्च को बहुत अच्छा और फायदे वाला माना जाता है. शहद और काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करने से बंद नाक में आराम मिलता है. गर्म दूध में डालकर भी आप इसको रात को सोने से पहले ले कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *