Breaking News

इजरायल में नौकरी पाने का मौका, भारत सरकार दिलाएगी पैसा; 10 हजार से ज्‍यादा भर्ती

भारत सरकार (Government of India)और इजरयाल की सरकार (The Government of Israel)के बीच साल 2023 में भर्ती को लेकर एक समझौता(agreement) हुआ था। इसमें इजरायल में काम करने(working in israel) के लिए कामगारों की भर्ती की बात हुई थी। इसके दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। देशभर से 10 हजार से अधिक कुशल श्रमिकों को चुना जाना है। इसकी शुरुआत 16 सितंबर से होने वाली है। नौकरी के इच्छुक कामगारों को निर्माण क्षेत्र में काम करने का मौका मिलेगा।

इजरायल ने भारत से 5000 देखभाल करने वालों का भी अनुरोध किया है, जिनके पास मान्यता प्राप्त संस्थानों से प्रमाण पत्र हों। जिन्होंने कम से कम 990 घंटे की ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग के साथ देखभाल करने का कोर्स भी पूरा किया है। आपको बता दें कि इजरायल की जनसंख्या, आव्रजन और सीमा प्राधिकरण (PIBA) की एक टीम कौशल परीक्षण करने और उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करने के लिए अगले सप्ताह भारत का दौरा करेगी।

आपको बता दें कि नवंबर 2023 में भारत और इजरायल की सरकारों के बीच इसको लेकर एक समझौता हुआ था। यह अभियान के तहत फ्रेमवर्क, आयरन बेंडिंग, प्लास्टरिंग और सिरेमिक टाइलिंग में दक्षता प्राप्त श्रमिकों को नौकरी मिलेगी।

हमास पर हमले के बाद इजरायल ने फिलिस्तीनी मजदूरों के लिए वर्क परमिट निलंबित कर दिया है। इसके बाद इजरायल को मजदूरों के संकट से जूझना पड़ रहा है। इसलिए इजरायल अब भारत में श्रमिकों की भर्ती कर रहा है। यह निर्णय 7 अक्टूबर, 2023 को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले के बाद लिया गया।