Breaking News

इंटरनेट यूज करने के मामले में शहरों पर भारी पड़े गांव, महिलाओं में बढ़ा क्रेज

भारत में इंटनेट यूजर्स (Internet Users In India) की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत में दिसंबर 2021 तक 64.6 करोड़ इंटरनेट यूजर थे. खास बात यह है कि भारत में शहरों के मुकाबले गांवों में इंटरनेट का उपयोग करने लोगों की संख्‍या 20 फीसदी ज्‍यादा है. यही नहीं, पिछले दो वर्षों में इंटरनेट का यूज करने वाली महिलाओं की संख्‍या में बढ़ोतरी की रफ्तार पुरुषों से ज्‍यादा रही है.

डेटा और मार्केट रिसर्च करने वाली फर्म निल्‍सन (Nielsen) के Bharat 2.0 Internet Study नामक एक सर्वे में ये तथ्‍य सामने आए हैं. फर्म ने देशभर के 27,900 घरों के 110,000 सदस्‍यों को इस सर्वे में शामिल किया था. यह सर्वे सितंबर 2021 से दिसंबर 2021 तक किया गया. सर्वे के नतीजों के अनुसार, भारत की 60 फीसदी ग्रामीण आबादी अब भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रही है. वहीं, शहरी आबादी में से 59 फीसदी इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं. शहरों में 29.4 करोड़ एक्टिव इंटरनेट यूजर्स हैं.

बढ़ रहे हैं यूजर्स
लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, 12 साल से अधिक उम्र के एक्टिव इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या अब 59.2 करोड़ हो गई है. 2019 के मुकाबले इसमें 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. ग्रामीण इलाकों में एक्टिव यूजर्स 45 फीसदी बढ़े हैं तो शहरों में यह तेजी 28 फीसदी रही है.

पिछले दो वर्षों में महिला इंटरनेट यूजर्स (female internet users) की संख्‍या में जबरदस्‍त बढ़ोतरी हुई है तथा इस मामले में उन्‍होंने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है. दो सालों में इंटरनेट यूज करने वाली महिलाओं की संख्‍या में 61 फीसदी का उछाल आया है, जबकि पुरुषों की संख्‍या इस अवधि में केवल 24 फीसदी बढ़ी है.

निल्‍सन के सर्वे के अनुसार, 90 फीसदी यूजर्स रोजाना इंटनेट का इस्तेमाल करते हैं. 50 साल या इससे अधिक आयु के व्‍यक्ति भी इंटरनेट का यूज करने में पीछे नहीं हैं. सर्वे में शामिल इस आयु वर्ग के 81 फीसदी लोगों ने माना कि वे इंटरनेट का उपयोग करते हैं. इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल फोन का देश में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल हो रहा है.

इन कामों के लिए होता है सबसे ज्‍यादा प्रयोग
भारत में इंटरनेट का सबसे ज्‍यादा यूज सोशल नेटवर्किंग और चैटिंग के लिए होता है. वीडियो देखना और ऑनलाइन म्‍यूजिक सुनना भी इंटरनेट के टॉप 5 यूजेज में शामिल है. भले ही गांवों में इंटरनेट का इस्तेमाल शहरों के मुकाबले 20 फीसदी ज्‍यादा होता हो, परंतु ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट के मामले में शहरी आबादी गांवों से आगे है. 20 से 39 साल के आयुवर्ग के दो तिहाई शहरी लोग ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *